For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

IPL Umpire Salary: क्या क्रिकेटर से अधिक होती है अंपायर की सैलरी, जानिए अंपायर को कितना मिलता है वेतन 

11:57 AM Apr 11, 2023 IST | Supriya Sarkaar
ipl umpire salary  क्या क्रिकेटर से अधिक होती है अंपायर की सैलरी  जानिए अंपायर को कितना मिलता है वेतन 

IPL Umpire Salary: इन दिनों का आईपीएल के मैच चल रहे हैं। क्रिकेट के शौकिन लोग बड़े शौक से मैच देखते हैं। इस मैच का आयोजन हर साल किया जाता है। वहीं इसके लिए लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन इसी के साथ कई लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर एक क्रिकेटर की सैलरी क्या होती है, अंपायर को कितना वेतन मिलता है। इसी के साथ लोग जानना चाहते हैं कि क्या अंपायर की सैलरी क्रिकेटर से अधिक होती है।

Advertisement

हम सब जानते हैं कि आईपीएल शुरू होने से पहले क्रिकेटर्स की नीलामी शुरू हो जाती है। किसी के लिए 20 लाख बोली लगती है तो किसी खिलाड़ी के लिए 50 लाख। कई फ्रेंचाईजी तो करोड़ों रूपये की बोली लगा देती है। यह कीमत पूरे सीजन की होती है। वहीं बात करें अंपायर की सैलरी की तो अंपायर को एक मैच के लिए करीब 2 लाख रूपये मिलते हैं।

अंपायर को दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है, पहली श्रेणी में आने वाले अपांयर को 1 लाख 98 हजार रूपये सैलरी मिलती है। वहीं दूसरी श्रेणी में आने वाले अंपायर को 59 हजार सैलरी मिलती है। बता दें कि इस बार आईपीएल में कुल 74 मैच होंगे। हर अंपायर कुल 20 मैच में अपायरिंग करेंगे। ऐसे में एक अंपायर एक सीजन में लगभग 40 लाख रूपये कमाते हैं।

इसके अलावा जिस कंपनी का लोगो उनकी टी-शर्ट पर लगा होता है। उस कंपनी की ओर से भी करीब 7 लाख रूपये सेंसरशिप चार्ज मिलता है। वहीं कुछ खिलाड़ियों की बेस प्राइज 20 लाख रूपये होती है। ऐसे में कह सकते हैं कि अंपायर की सैलरी कुछ खिलाड़ियों से अधिक होती है।

(Also Read- JSSC ने 690 पदों पर निकाली वैकेंसी, इस तारीख से पहले करें आवेदन, जानें किस उम्र के उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई)

.