होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

हिजाब विरोध पर हिंसा की आग में झुलसा ईरान, प्रदर्शनकारियों पर बर्बरता, 36 की मौत

10:04 AM Sep 24, 2022 IST | Sunil Sharma

ईरान में 22 साल की महिला की हत्या को लेकर शुरू हुआ रोष थमने का नाम नहीं ले रहा है। हिजाब न पहनने को लेकर महिला को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस हिरासत में उसकी मौत हो गई थी। ईरान के कई हिस्सों में भारी विरोध प्रदर्शन चल रहा है।

न्यूयॉर्क स्थित एक एनजीओ का दावा है कि ईरान के विभिन्न हिस्सों में हो रहे विरोध प्रदर्शन में अब तक कम से कम 36 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अब तेल के साथ सोना भी बेचेगा सऊदी अरब, मदीना में मिला अथाह सोना… जल्दी शुरू होगी खुदाई

ईरान में एक सप्ताह पहले महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। इस घटना के बाद से ईरान विरोध की आग में उबल रहा है। आम लोग खासकर बड़ी संख्या में महिलाएं हिजाब पहनने का विरोध जता रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अमीनी को हिजाब न पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

न्यूयॉर्क के एनजीओ सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स इन ईरान (सीएचआरआई) का दावा है कि ईरान में विभिन्न विरोध प्रदर्शनों में अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि ईरान सरकार के आधिकारिक मौत का आंकड़ा गुरुवार तक 17 था।

शांतिपूर्ण विरोध की अनुमति मिले

सीएचआरआई ने गुरुवार देर रात एक ट्विटर पोस्ट में कहा, “ईरान में विरोध प्रदर्शन के 7 वें दिन, अधिकारियों ने कम से कम 17 मौतों की बात स्वीकार की है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि मौत का आंकड़ा 36 हो सकता है। इसमें भी मौत की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। दुनिया भर के नेताओं को ईरानी अधिकारियों पर शांति पूर्णविरोध प्रदर्शन की अनुमति देने के लिए दबाव बनाना चाहिए।”

यह भी पढ़ें: समुद्र में डूबा मिला खजाने से भरा 1200 साल पुराना जहाज, खोलेगा इतिहास के छिपे हुए राज

गौरतलब है कि 16 सितंबर को अमीनी की मौत के बाद ईरान के प्रमुख शहरों में हिंसा भड़क गई। राजधानी तेहरान के साथ-साथ इस्फहान, मशहद, रश्त और साकेज शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

हिजाब नहीं तो इंटरव्यू नहीं

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने हिजाब न पहनने पर अमेरिकी महिला पत्रकार को इंटरव्यू देने से इनकार कर दिया। यह मामला ऐसे समय सामने आया है जब इस मिडिल ईस्ट देश में हिजाब का मुद्दा गरमाया हुआ है। दरअसल, हिजाब नियमों को तोड़ने को लेकर पुलिस हिरासत में हुई एक महिला की मौत के बाद लोग भड़क गए हैं और सड़कों पर उतर आए हैं।

Next Article