For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

IPL 2023 : अगर बारिश से रद्द हुआ आईपीएल का फाइनल? तो कैसे चुना जाएगा चैंपियन

05:34 PM May 29, 2023 IST | Mukesh Kumar
ipl 2023   अगर बारिश से रद्द हुआ आईपीएल का फाइनल  तो कैसे चुना जाएगा चैंपियन

IPL 2023 : अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन फाइनल मुकाबला बारिश से प्रभावित हुआ है। इससे धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई और हार्दिक की गुजरात की योजना बाधित हो गई है, जो आईपीएल ट्राफी पर कब्जा जमाने को उतावले हो रहे हैं। भारी बारिश की वजह से रविवार को टॉस में देरी हुई। रात करीब 8:55 बजे बारिश रुकी और मैच शुरू होने की प्रत्याशा में खिलाड़ी वॉर्मअप होने लगे। मगर बारिश फिर से शुरु हो गई। जिसकी वजह से मैदान को फिर से ढक दिया गया। जब अंपायर को लगा कि खेल नहीं हो पायेगा, तो उन्होंने सोमवार रिजर्व वाले दिन के लिए मैच को स्थगित करने की घोषणा की।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ेंं:- IPL Final 2023 : क्या चेन्नई सुपर किंग्स फिर से बनेगी चैंपियन? अब तक आकड़े देखकर रह जाएंगे हैरान

बारिश की वजह से मैच रद्द होने पर किसको मिलेगी ट्रॉफी

ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि अगर रिजर्व डे को भी बारिश होती रहती और अगर फाइनल मुकाबला बारिश में धुल गया तो क्या होगा? यदि बारिश होती है, तो रात 9:35 बजे तक इंतजार किया जाएगा। उसके बाद मैच में ओवरों की संख्या कम होती जाएगी। पांच ओवर के मैच के लिए कट-ऑफ समय 12:06 बजे (मंगलवार) है। अगर और बारिश होती है तो सुपर ओवर से नतीजा निकालने का मौका होगा। इस परिदृश्य के लिए तैयारी सुनिश्चित करने के लिए, आउटफील्ड और पिच को रात 1:20 बजे के बाद तैयार नहीं किया जाना चाहिए।

अगर रिजर्व डे पर भी खेल नहीं हो सका तो क्या होगा?

यदि रिजर्व डे पर पूरा मैच धुल जाता है, तो लीग तालिका में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाली टीम को फाइनल का विजेता घोषित किया जाएगा। इसका मतलब है कि अगर रिजर्व के दिन मैच नहीं पाता है, तो मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस लीग तालिका में टॉप पर रहने की वजह आईपीएल खिताब बरकरार रखेगी। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, शाम लगभग 5 बजे के आसपास आंधी की भविष्यवाणी की गई है, जो लगभग एक घंटे तक रहने की उम्मीद है।

.