For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

PM Internship Scheme: पीएम इंटर्नशिप प्रोजेक्ट हुआ लॉन्च, पहले बैच में सवा लाख बेरोजगार करेंगे इंटर्नशिप, जाने कब से होंगे रजिस्ट्रेशन

02:58 PM Oct 04, 2024 IST | Dipendra Kumawat
pm internship scheme  पीएम इंटर्नशिप प्रोजेक्ट हुआ लॉन्च  पहले बैच में सवा लाख बेरोजगार करेंगे इंटर्नशिप  जाने कब से होंगे रजिस्ट्रेशन

PM Internship Scheme: पीएम इंटर्नशिप पायलट प्रोजेक्ट का गुरुवार को लॉन्च हो गया. इस इंटर्नशिप में पहले बैच में सवा लाख उम्मीदवारों को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा. साथ ही पोर्टल पर 3 से 10 अक्टूबर के बीच कंपनियां खुद को रजिस्टर करवा सकेंगी. और उम्मीदवार अपना आवेदन pminternship.mca.gov.in पर कर सकेंगे. बता दें कि इस इंटर्नशिप प्रोजेक्ट में उम्मीदवारों की वास्तविक इंटर्नशिप 2 दिसंबर से शुरू होगी और उसके बाद 12 महीने चलेगी.

Advertisement

कौन- कौन अप्लाई कर सकते हैं

पीएम इंटर्नशिप प्रोजेक्ट में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता सुनिश्चित की गई है जिसमें 21 से 24 साल के युवा योग्य होंगे. जो उम्मीदवार ऑनलाइन या डिस्टेंस लर्निंग से पढ़ाई कर रहे, वे भी आवेदन कर पाएंगे. 10वीं, 12वीं पास योग्य होंगे. आईटीआई या पॉलीटेक्निक, बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बी फार्मा जैसी डिग्रीधारक हों.

कौन अप्लाई नहीं कर सकते

पीएम इंटर्नशिप प्रोजेक्ट में आईआईटी, आईआईएम, एनएलयू, एनआईडी, ट्रिपलआईटी, आईआईएसईआर से ग्रेजुएट, सीए, सीएस, सीएमए, एमबीबीएस, बीडीएस, एमबीए जैसे डिग्री वाले, केंद्र या राज्य की किसी स्किल एप्रेंटिसशिप, इंटर्नशिप ले चुके उम्मीदवार इस इंटर्नशिप में आवेदन करने के लिए योग्य नहीं.

ऐसे होगा कैंडिडेट्स का सिलेक्शन

27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच कंपनियां योग्य कैंडिडेट्स को सिलेक्ट करेगी, जिसके बाद 15 नवंबर तक कैंडिडेट्स इंटर्नशिप ऑफर को एक्सेप्ट कर सकते हैं. कैंडिडेट अधिकतम 5 अवसरों के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कितनी मिलेगी मासिक वित्तीय सहायता

इंटर्नशिप के दौरान युवाओं को 5,000 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता दी जाएगी. यह सहायता इंटर्नशिप के पूरे 12 महीने तक प्रदान की जाएगी. इंटर्नशिप में शामिल होने के लिए सरकार 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता भी देगी, जिससे युवाओं को प्रारंभिक खर्चों में मदद मिलेगी.

.