होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस आज: कोरोना में जोखिम में डाली जान, तीन साल बाद भी नहीं मिली ‘राशि’ 

सम्मान श्रेष्ठ कार्य करने वाले सिर्फ 48 नर्सेज को मिलेगा, लेकिन कोविड में लाखों मरीजों की जान बचाने वाले हजारों नर्सेज के हाथ तीन साल बाद भी खाली रह जाएंगे। 
07:49 AM May 12, 2023 IST | Anil Prajapat

International Nurses Day : जयपुर। हर साल 12 मई को इंटरनेशनल नर्सेज डे मनाया जाता है। इसी को लेकर राजस्थान नर्सिंग काउंसिल और स्वास्थ्य महकमे की ओर से आज जयपुर के बिड़ला ऑडिटॉरियम में होने वाले समारोह में नर्सेज को सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान श्रेष्ठ कार्य करने वाले सिर्फ 48 नर्सेज को मिलेगा, लेकिन कोविड में लाखों मरीजों की जान बचाने वाले हजारों नर्सेज के हाथ तीन साल बाद भी खाली रह जाएंगे। 

कोविड के दौरान नर्सिग कर्मचारियों ने मरीजों की जान बचाने में और महामारी में अहम योगदान दिया तो राज्य सरकार ने इनके सम्मान में 27 अगस्त 2020 को प्रोत्साहन राशि देने के आदेश जारी किए थे। हालांकि सरकार ने तो आदेश जारी कर दिए, लेकिन चिकित्सा विभाग के अधिकारी कोविड के दौरान जान जोखिम में डाल कर अस्पतालों में मरीजों की सेवा करने वाले इन नर्सेज के योगदान को भूल गए और 3 साल बाद भी प्रदेश के हजारों नर्सेज को प्रोत्साहन राशि नहीं दी। इस संबंध में निदेशक सुरेश नवल का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है 

प्रोत्साहन राशि देने की करी थी घोषणा

कोरोना वॉरियर्स को सरकार ने प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की थी, लेकिन 3 साल बाद भी यह वॉरियर्स खाली हाथ है। राज्य सरकार ने महामारी में काम करने वाले नर्सेज को 2500 रुपए सालाना प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की थी। इसी तरह आईसीयू में वर्क करने वाले वॉरियर्स के लिए 200 रुपए प्रति दिन और नॉन आईसीयू वार्डमें सेवा देने वालों के लिए 100 रुपए प्रति दिन दिए जाने की घोषणा की थी। जो राशि प्रदेश से लेकर जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज व इससे जुड़े अस्पतालों में कार्यरत नर्सेज तक को नहीं मिली। 

नर्सिंगकर्मियों को सरकार की घोषणा का इंतजार

राजस्थान नर्सेज समिति के प्रदेश संयोजक मनोज दुब्बी ने कहा कि यह कैसा सम्मान तीन साल से प्रदेश के करीब 10 हजार से ज्यादा नर्सिंगकर्मी सरकार की घोषणा पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं, जबकि विभाग के अधिकारी सरकार के इन निर्देशों की पालना नहीं कर रहे हैं। मेडिकल कॉलेज प्राचार्य से लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में कई बार मामले को दिया गया, लेकिन नर्सेज को प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलने वाले यह सम्मान नहीं मिल पाया है। वहीं, राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष प्यारेलाल चौधरी ने बताया कि अभी तक सिर्फ आश्वासन ही हमने जान जोखिम में डाल लाखों लोगोें की जिंदगी को बचाया, लेकिन अब तक हमारा हक व सम्मान हमें नहीं मिला है। सरकार ने नर्सेज के सम्मान में यह राशि देने की घोषणा की थी, लेकिन अधिकारी हमारा सम्मान देने की बजाए सिर्फ आश्वासन देते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-CM गहलोत का विरोधियों पर प्रहार, बोले-जो पार्टी के प्रति लॉयल नहीं होते वो कभी कामयाब भी नहीं होते

बिड़ला ऑडिटोरियम में होगा समारोह 

राजस्थान नर्सिंग काउंसिल द्वारा इंटरनेशनल नर्सेज डे पर आज बिड़ला ऑडिटोरियम में दोपहर 2 बजे से राज्य स्तरीय समारोह होगा। रजिस्ट्रार डॉ. शशिकांत शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शिरकत करेंगे। अध्यक्षता चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीना करेंगे, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ. पृथ्वी व निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ. आरपी माथुर मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में राजकीय व निजी संस्थानों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नर्सिंग कार्मिकों को सम्मानित किया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-अपने ही जाल में फंसे पायलट! न रह पाएंगे कांग्रेसी और ना ही बन पाएंगे भाजपाई

Next Article