होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Instagram के बाद WhatsAPP लेकर आया 'चैनल' फीचर, जानिए ये कैसे करेगा काम

03:07 PM Sep 14, 2023 IST | Mukesh Kumar

WhatsAPP Channel Feature : इंस्टाग्राम की तरह की वॉट्सऐप में भी अब चैनल फीचर आ गया है। कंपनी ने इस फीचर चैनल को 150 देशों के लिए लाइव कर दिया है। जानिए यह कैसे करेगा काम?

WhatsAPP Channel Feature : वॉट्सऐप ने भारत सहित 150 से अधिक देशों में चैनल फीचर लाइव कर दिया है। यह जानकारी कंपनी फेज मैनर में रिलीज कर रही है जो आपको आने वाले समय में मिलेगा। नए फीचर को कंपनी अपटेड्स टैब के अंदर देगी। जहां आपको स्टेटस अपडेट और चैनल दिखेंगे। चैनल फीचर खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो पॉपुलर हैं या सोशल मीडिया पर कंटेंट या वीडिया क्लिप बनाते है। इसके जरिए आप अपने फॉलोअर्स के साथ जुड़ सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:– दिल्ली में प्रदूषण बढ़ते ही कराई जाएगी ‘आर्टिफिशियल बारिश’? जानें क्या है चाइना वाली वो तकनीक

जानिए क्या है चैनल फीचर, कैसे करता है काम?
बता दें कि वॉट्सऐप का चैनल फीचर पहले से मौजूद ग्रुप्स और कम्यूनिटी फीचर से बिल्कुल अलग है। यह फीचर कंपनी ने अधिक लोगों तक पहुंच बनाने के लिए बनाया है। वॉट्सऐप के अन्य फीचर्स की तरह चैनल फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है। चैनल क्रिएट करने पर एडमिन को कंपनी कई प्रकार के राइट्स देती है जिसे एडमिन अपने चैनल में लगा सकते हैं। इसके जरिए कौन-कौन इसमें जुड़ सकता है और कंटेंट फॉरवाडिंग आदि।

चैनल फीचर एक नया फीचर है। इसमें कंपनी आने वाली समय में कई अपडेट्स लाने वाली है। एडमिन जल्द 30 दिन के अंदर अपने चैनल में पोस्ट को एडिट कर पायेग। इसके बाद यह वॉट्सऐप सर्वर से डिलीट हो जायेगी। इसके अलावा अगर एडमिन किसी भी पोस्ट को चैनल से ग्रुप या चैट्स मे शेयर करते हैं तो सामने अवाले व्यक्ति को चैनल में जुड़ने का ऑप्शन मिलेगा। इससे यूजर उस संदर्भ में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Next Article