For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

24 अप्रैल से महंगाई राहत कैंप, गरीब के घर के बजट में हाेगी भारी बचत, ये है राजस्थान सरकार की पांच स्कीम्स 

10:43 AM Apr 22, 2023 IST | Supriya Sarkaar
24 अप्रैल से महंगाई राहत कैंप  गरीब के घर के बजट में हाेगी भारी बचत  ये है राजस्थान सरकार की पांच स्कीम्स 

लोकेश ओला। जयपुर। सामाजिक सुरक्षा आम आदमी का अधिकार है। इसके लिए हर संभव प्रयास करने का दावा करने वाले प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसे पूरा भी करने जा रहे हैं। गरीब का चूल्हा जलता रहे और जेब में आमदनी बढ़ती रहे इसके लिए चुनावी साल में कई योजनाओं के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेशवासियों महंगाई से राहत दिलाने जा रहे हैं। सरकार की पांच योजनाएं आमजन को 610 से लेकर 4555 रुपए तक प्रतिमाह की राहत देगी।

Advertisement

जहां मनरेगा परिवार को प्रदेश में 255 रुपए प्रतिदिन मजदूरी मिलती है, उन्हें सभी योजनाओं के दायरे में आने से प्रतिदिन 150 रुपए का लाभ मिलेगा, जो उनके लिए बड़ी राहत है। इस राहत के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। प्रदेश में महंगाई राहत शिविर 24 अप्रैल से शुरू होंगे, जिसमें सरकार की 10 योजनाओं का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसमें पांच योजनाएं ऐसी है जो परिवार को सीधे तौर पर महंगाई से राहत देगी। वहीं, 5 योजनाओं के जरिए रोजगार, स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ और पशुधन की सुरक्षा से संबंधित योजनाएं शामिल की गई है।

रोजगार के साथ स्वास्थ्य लाभ भी 

महंगाई राहत कैम्प में बजट 2023-24 में की गई घोषणाओं में पांच अन्य योजनाओं के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 125 दिन रोजगार लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे परिवार को 25 दिन के अतिरिक्त रोजगार मिलेगा, जिससे परिवार में 6375 रुपए आमदनी बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कराकर 25 लाख तक निःशुल्क इलाज और मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख रुपए बीमा कवर मिलेगा। वहीं, लम्पी जैसी गंभीर बीमारियों पर पशु की मौत होने पर मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस योजना में किसान को प्रति दो दुधारू पशु पर 80 हजार रुपए का बीमा कवर दिया जाएगा। प्रत्येक पशुपालक को 40 हजार रुपए का बीमा प्रदान किया जाएगा।

किस योजना में कितना लाभ

योजना                                     राहत रूपये में

500 रुपए में गैस सिलेंडर               610 रुपए

100 यूनिट घरेलू बिजली फ्री            650 रुपए

2000 यूनिट कृषि बिजली फ्री           1925 रुपए

राशन किट वितरण फ्री                    370 रुपए

सामाजिक सुरक्षा पेंशन                   1000 रुपए

1.23 करोड़ परिवारों को सीधा लाभ

सरकार की इन पांच योजनाओं में सर्वाधिक घरेलू बिजली उपभोक्ता परिवार शामिल हैं। प्रदेश में मार्च 2023 के आंकड़ों के अनुसार 1 करोड़ 23 लाख 62 हजार 574 घरेलू उपभोक्ताओं को पूर्व में 50 यूनिट बिजली फ्री का लाभ दिया गया है। अब घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट फ्री बिजली मिलने से आगामी जून माह में प्रदेश के 87 फीसदी घरों का बिजली बिल शून्य आएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना के तहत मार्च माह तक 13.16 लाख कृषि कनेक्शन उपभोक्ताओं को 1000 यूनिट फ्री दिए गए।

अब सरकार 2000 यूनिट बिजली फ्री देगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन राशि बढ़कर न्यूनतम पेंशन राशि 1000 रुपए प्रतिमाह मिलेगी। इसमें वृद्धावस्था, एकलनारी, विशेष योग्यजन, लघु एवं सीमांत कृषक पेंशन में पात्र आवेदकों को बढ़ी हुई पेंशन राशि मई माह से मिलेगी। इसकी पहली किस्त जून में देय होगी। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत 1. 06 करोड़ परिवारों को प्रतिमाह निशुल्क एक 1 किलो दाल, 1 किलो चीनी, 1 किलो नमक, 1 लीटर खाद्य तेल और मसाले प्रदान किए जाएंगे।

एक पैकेट की लागत 370 रुपए आएगी। इसके लिए हर माह 392 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे। वहीं, उज्ज्वला और बीपीएल श्रेणी के 73 लाख उपभोक्ताओं की सूचना खाद्य विभाग द्वारा 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। लाभार्थियों को सिलेंडर मिलने के बाद 610 रुपए सीधे बैंक खाते में डाले जाएं गे।

ऐसे जुड़ सकेंगे योजनाओं से 

प्रदेश भर में 24 अप्रैल से 30 जून तक महंगाई राहत कैंप का आयोजन होगा, जिसमें परिवार के किसी भी सदस्य को जनाधार कार्ड लेकर जाना होगा। जनाधार का नंबर सिस्टम पर डालते ही एक क्लिक पर ऑपरेटर के सामने पूरी जानकारी होगी। इसमें पहले से कौनसी योजनाओं का लाभ परिवार के सदस्य ले रहे हैं और कौनसी नई योजनाओं के लिए वह पात्र है, उसमें उस परिवार को जोड़ दिया जाएगा।

(Also Read- पायलट के मुद्दे पर बोले गहलोत- सभी नेताओं का ध्यान चुनाव जीतने पर होना चाहिए ना कि पार्टी को समस्या में डालने में..)

.