होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Indira Rasoi Yojana: अब गांवो में भी खुलेगी इंदिरा रसोई, राजस्थान के 901 गांवों में शुरू हुई योजना 

11:21 AM Mar 27, 2023 IST | Supriya Sarkaar

Indira Rasoi Yojana: राजस्थान सरकार अब गांवो में भी इंदिरा रसोई शुरू करने जा रही है। शहरो की तर्ज पर अब प्रदेश के 901 गांवों में इंदिरा रसोई योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत इन गांवो के ग्रामीणों को 8 रूपये में पेटभर भोजन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। बता दें कि अब तक यह योजना राजस्थान के शहरों में संचालित की गई थी। लेकिन अब इसे गांवो में शुरू किया जा रहा है, जिससे सभी ग्रामीणों को केवल 8 रूपये में पेटभर खाना मिलेगा।    

8 रुपये में मिलेगा पेटभर भोजन 

राजस्थान सरकार अपनी जनता के लिए कई योजनाएं लेकर आती है। ऐसी ही एक योजना इंदिरा रसोई योजना है। जिसके तहत इस रसोई में आम जनता को दिन में और शाम में 8 रुपये में दाल, सब्जी, रोटी और आचार मिलता है। इस रसोई में एक दिन में लगभग 200 लोगों के खाने की व्यवस्था की जाती है। बता दें कि इस योजना की शुरूआत राजस्थान सरकार ने कोरोना काल के समय की थी। वहीं नई गाइड लाइन के मुताबिक अब राज्य के 901 गांवों में भी नई इंदिरा रसोई खोली जाएगी। बता दें कि 5 से 10 हजार की जनसंख्या वाले छोटे कस्बों और गांवो में एक रसोई और 10 से 20 हजार की जनसंख्या वाले क्षेत्रों में 2 वहीं 20 हजार से अधिक जनसंख्या वाले कस्बे और गांवों में 3 रसोई खोली जाएगी। 

सरकार चला रही ‘कोई भूखा ना सोए’ अभियान 

बता दें कि इस योजना की शुरूआत राजस्थान सरकार ने ‘कोई भूखा ना सोए’ अभियान के तहत की है। जिसमें राज्य के 901 गांवों में सिर्फ 8 रुपये में भरपेट भोजन प्रदान करवाने की व्यवस्था के आदेश जारी किए गए हैं। इस योजना की शुरूआत प्रसाशनिक स्तर पर की जा चुकी है, वहीं गांवों में भी इंदिरा रसोई संचालित की जाएगी। 

(Also Read- कोटा में बनेगा अनूठा मंदिर, लगेगी 48 महापुरुषों की प्रतिमा, चंबल रिवर फ्रंट पर होगा निर्माण)

Next Article