For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

India's Most Beautifull Hill Station: मून्नार की खूबसूरती देख भूल जाएंगे कुल्लू-मनाली, बस देखते ही बनते हैं सुंदर नजारे  

01:00 PM Jan 19, 2023 IST | Supriya Sarkaar
india s most beautifull hill station  मून्नार की खूबसूरती देख भूल जाएंगे कुल्लू मनाली  बस देखते ही बनते हैं सुंदर नजारे  

सर्दियों के मौसम में भारत में घूमने के लिए यूं तो कई जगह हैं। लेकिन इस मौसम में लोग खासतौर पर हिलस्टेशन घूमना ज्यादा पसंद करते हैं। जब बात हिलस्टेशन की आती है तो सबसे पहले दिमाग में शिमला, कुल्लू, मनाली, लद्दाख, नैनीताल, शिलांग और मसूरी का नाम आता है। वहीं बात करें दक्षिण भारत की तो यहां भी कई हिलस्टेशन है जहां सालभर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है। इस मौसम में यहां के नजारे बहुत खूबसूरत नजर आते हैं। तमिलनाडु में ऊटी, केरल में मून्नार हिलस्टेशन हैं जहां पर्यटक छुट्टियां बिताने जाते हैं।

Advertisement

आज के आर्टिकल में बात करेंगे केरल में स्थित मून्नार हिलस्टेशन की, जहां प्रकृति के नजारे देखते ही बनते हैं। देशभर से लोग विंटर वेकेशन में यहां घूमने जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि मून्नार में आप कहां-कहां घूम सकते हैं और यहां कैसे जाया जा सकता है। 

यहां की प्रकृति है जादूई 

मून्नार चाय के बागानों के लिए जाना जाता है। यहां की सुंदरता देख पर्यटक मोहित हो जाते हैं। प्राकृतिक छटाओं से घिरा यह हिलस्टेशन लोगों को अपनी सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देता है। यहां के सदाबहार चाय के बागान, पहाड़ियां, झरने और हरी-भरी वनस्पतियां मून्नार की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

(Also Read- Visa Free Countries For Indians: कुछ ऐसे देश जहां भारतीयों को घूमने के लिए नहीं दिखाना पड़ेगा वीजा)

रोमांच से भरे नजारे 

यहां के कोने-कोने में रोमांच भरा है। शादीशुदा कपल के लिए यह हनीमून के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। समुद्र तल से 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित मुन्नार कपल के लिए एक रोमांटिक जगह है। यहां कपल अपना प्राइवेसी टाइम बिता सकते हैं। यहां के झरने, ठंडा मौसम और एडवेंचरस एक्टिविटीज पर्यटक को बांधे रखती है।

कैसे जाएं मून्नार 

मून्नार केरल राज्य के इडूक्की जिले में स्थित है। यहां का नजदीकी एयरपोर्ट कोचीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट है। रेलमार्ग से जाने वाले यात्रियों को सबसे पहले एर्नाकुलम जाना होगा। एर्नाकुलम यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यहां से मून्नार 127 किलोमीटर है, इसके बाद की यात्रा बस द्वारा की जाती है। कोच्चि, तिरूवंतपुरम, कोयंबटूर, मदुरई, चेन्नई और कोट्टायम से यहां सीधी बसें जाती है।

(Also Read- Hill Stations Of Madhya Pradesh: अगर शिमला मनाली घूमने का मन नहीं है तो आप जा सकते हैं मध्य प्रदेश के इन हिल स्टेशनों पर)

.