For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

45,000 करोड़ रुपये के पार पहुंचा भारत का मोबाइल निर्यात व्यापार, सैमसन को पछाड़कर एप्पल सबसे आगे

05:19 PM Sep 28, 2023 IST | Mukesh Kumar
45 000 करोड़ रुपये के पार पहुंचा भारत का मोबाइल निर्यात व्यापार  सैमसन को पछाड़कर एप्पल सबसे आगे

'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देते हुए भारत ने चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त की अवधि के दौरान 5.5 बिलियन डॉलर (45,000 करोड़ रुपये से अधिक) के मोबाइल फोन निर्यात किए। एक रिपोर्ट के मुताबिक कॉर्मस डिपार्टमेंट और इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के अनुमान के मुताबिक, अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर के मोबाइल फोन निर्यात हुए है, जबकि वित्त वर्ष 22-23 की समान अवधि में 3 अरब डॉलर का निर्यात हुए है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- itel P55 5G: 10,000 रुपए से सस्ता मिल रहा है ये स्मार्टफोन, फीचर्स भी है कमाल

अप्रैल-अगस्त की अवधि में भारत निर्मित फोन निर्यात में एप्पल सबसे आगे रहा और पहली बार कुल अनुमानित आंकड़े के 50 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर सैमसंग दूसरे स्थान पर रहा है। जून तिमाही में, एप्पल ने देश के कुल 12 मिलियन स्मार्टफोन शिपमेंट में से लगभग 50 प्रतिशत निर्यात किया है, जबकि सैमसंग ने 45 प्रतिशत निर्यात किया।

निर्यात के मामले में एप्पल ने छोड़ा सैमसंग को पीछे
ऐसा पहली बार हुआ है जब एप्पल ने देश से स्मार्टफोन निर्यात मात्रा में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि इसमें आईफोन 15 सीरीज की मजबूत बिक्री देखने को मिली है, जो पिछले साल की तुलना में 100 फीसदी (या 2 गुना) से अधिक थी।

भारत चालू फाइनेंशियली ईयर में मोबाइल फोन निर्यात में 1,20,000 करोड़ रुपये को पार करने के लिए तैयार है, जिसमें एप्पल वित्त वर्ष 24 में 50 प्रतिशत से अधिक के साथ बाजार में टॉप है। नए आकड़ों के मुताबिक घरेलू विनिर्माण से प्रेरित, एप्पल आईफोन इस साल एंड्रॉइड-प्रभुत्व वाले स्मार्टफोन बाजार में 7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए भी तैयार है। भारत में इस साल की पहली छमाही में एप्पल आईफोन शिपमेंट में 68 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई।

मार्केट रिसर्च फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के अनुसार, पहली छमाही में एप्पल ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 6 प्रतिशत बाजार साझेदारी हासिल की और 63 प्रतिशत की मजबूत बाजार हिस्सेदारी के साथ सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (50,000 रुपये से 100,000 रुपये के बीच) पर अपना दबदबा कायम किया है।

एप्पल ने पहली बार अपनी वैश्विक बिक्री के पहले दिन भारत निर्मित आईफोन 15 और 15 प्‍लस बेचे है, इसके साथ ही उन इकाइयों को कुछ अन्य बाजारों में भी निर्यात किया। ऐसा अनुमान है कि लॉन्च तिमाही में आईफोन 15 की शिपमेंट, जो भारत में बड़े पैमाने पर त्योहारी सीजन की शुरुआत करती है, 'मेक इन इंडिया' पहल में वृद्धि के कारण लगभग 65 प्रतिशत रहेगी।

.