For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

देश की पहली Bullet Train के किराए से हटा पर्दा, केन्द्रीय रेल मंत्री ने दी पूरी जानकारी

Indian Railway ने देश की पहली Bullet Train के प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस रिपोर्ट को सार्वजनिक करते हुए बुलेट ट्रेन के संभावित किराए की जानकारी दी।
02:47 PM Sep 05, 2022 IST | Sunil Sharma
देश की पहली bullet train के किराए से हटा पर्दा  केन्द्रीय रेल मंत्री ने दी पूरी जानकारी

भारतीय रेलवे ने देश की पहली Bullet Train के प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस रिपोर्ट को सार्वजनिक करते हुए बुलेट ट्रेन के संभावित किराए की जानकारी दी। रिपोर्ट जारी करते हुए Indian Railway ने कहा कि बुलेट ट्रेन के ट्रेक निर्माण में 162 किलोमीटर का पाइलिंग वर्क और 79.2 किलोमीटर का पियर वर्क पूरा हो चुका है और बचे हुए काम को तेजी से पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलेगी। माना जा रहा है कि 2026 तक बुलेट ट्रेन शुरू कर दी जाएगी।

Advertisement

जमीन अधिग्रहण पूरा नहीं होने से रूका Bullet Train का काम

उल्लेखनीय है कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश में बुलेट ट्रेन के सपने को पूरा करने के लिए घोषणा की थी। इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी भी की गई और जापान के साथ एक करार पर भी हस्ताक्षर किए गए। परन्तु इस प्रोजेक्ट के लिए जमीनों का अधिग्रहण किया जाना था, महाराष्ट्र राज्य में भूमि अधिग्रहण पूरा नहीं हो पाने के कारण कार्य में लगातार देर होती रही।

यह भी पढ़ें: आप अपनी Life Insurance Policy पर भी ले सकते हैं Loan, इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

केन्द्रीय रेल मंत्री ने दिया बुलेट ट्रेन के किराए (Bullet Train Fare) की जानकारी

हाल ही में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन के किराए (Bullet Train Ticket Price) पर हिंट देते हुए कहा था कि इस बारे में फिलहाल कोई फाइनल डिसीजन नहीं लिया गया है लेकिन किराया इस तरह होगा कि वह आम लोगों की पहुंच में रहें। उन्होंने बताया था कि बुलेट ट्रेन के किराए के लिए फर्स्ट एसी किराए को बेस मान कर फाइनल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन का किराया फ्लाइट के किराए से कम ही रखा जाएगा और इस संबंध में प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ही कोई घोषणा की जाएगी।

मुंबई से अहमदाबाद के बीच 12 स्टेशनों पर रुकेगी बुलेट ट्रेन

यह भी पढ़ें: LIC Jeevan Umang Policy: सिर्फ 44 रुपए जमा करवाकर 27 लाख रुपए पाएं, ये है पूरी डिटेल्स

भारतीय रेलवे के इस प्रोजेक्ट में मुंबई से अहमदाबाद के बीच हाई-स्पीड ट्रेक डवलप किया जा रहा है। दोनों स्टेशनों के बीच कुल 508 किलोमीटर लंबा ट्रेक बिछाया जाएगा और इस यात्रा में 12 स्टेशन आएंगे जहां पर गाड़ी को रोका जाएगा। रेल मंत्री ने कहा कि Bullet Train में बेहतर सुविधाएं देने की योजना पर काम किया जा रहा है और इसमें यात्रियों को अन्तरराष्ट्रीय लेवल का अनुभव मिलेगा।

.