होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

लोकसभा चुनाव से पहले फंड जुटान की कवायद, कांग्रेस शुरू करेगी "डोनेट फॉर देश" कैंपेन

कांग्रेस 18 दिसंबर से एक ऑनलाइन क्राउड फंडिंग 'डोनेट फॉर देश' कैंपेन शुरू करने जा रही है.
11:04 AM Dec 16, 2023 IST | Avdhesh

Congress Crowdfunding Campaign: देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस 28 दिसंबर को अपना 139वां स्थापना दिवस मनाने जा रही है जहां नागपुर में एक बड़ी रैली आयोज‍ित की जाएगी. वहीं इस रैली से पहले कांग्रेस ने देश की जनता के सामने एक अहम अभियान का ऐलान किया है. मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस को आगामी चुनाव लड़ने के लिए पैसों की जरूरत है जिसको देखते हुए पार्टी ने देश की जनता का रुख किया है. बता दें कि कांग्रेस 18 दिसंबर से एक ऑनलाइन क्राउड फंडिंग "डोनेट फॉर देश" कैंपेन शुरू करने जा रही है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ‘डोनेट फॉर देश’ (DONATE FOR DESH) अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि यह एक क्राउडफंडिंग अभियान है जिसकी शुरुआत 18 दिसंबर से होने जा रही है.

तिलक स्वराज फंड से प्रेरित है कैंपेन

इस कैंपेन की जानकारी देते हुए कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि यह सबसे बड़ा क्राउडफंडिंग अभियान होगा जहां कांग्रेस को अपने ऑनलाइन क्राउडफंडिंग अभियान 'डोनेट फॉर देश' के लॉन्चिंग पर गर्व महसूस हो रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि यह अभियान 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक तिलक स्वराज फंड से प्रेरित है.

वहीं अभियान की आधिकारिक तौर पर शुरूआत 18 दिसंबर को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष करेंगे. बता दें कि कांग्रेस ने इस कैंपेन के जरिए लोकसभा चुनावों के लिए फंड जुटाने की कवायद शुरू की है जहां पार्टी के राज्य स्तरीय पदाधिकारियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों, डीसीसी, पीसीसी अध्यक्षों और एआईसीसी के पदाधिकारियों को डोनेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और हर एक पदाधिकारी को कम से कम 1,380 रुपए अभियान में डोनेट करने होंगे.

लोकसभा चुनाव से पहले फंड जुटान

दरअसल कांग्रेस अपने 138 साल पूरे होने पर 138 रुपए, 1,380 रुपए और 13,800 रुपए आमजन से मांगेगी जहां पार्टी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पैसे डोनेट किए जा सकते हैं. वहीं इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI, RTGS, NEFT या QR कोड स्कैन करके भी डोनेट कर सकते हैं. वहीं डोनेट करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.

बता दें कि कांग्रेस ने कैंपेन के जरिए एक बूथ के 10 घर तक दस्तक देने का प्लान तैयार किया है. मालूम हो कि राजस्थान में भी पिछले चुनाव 2018 से पहले कांग्रेस ने ऐसा ही एक क्राउड फंडिंग अभियान शुरू किया था. अब शनिवार को कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इस कैंपेन की शुरुआत की है.

Next Article