होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

IND vs AUS World Cup 2023: Virat Kohli ने छोड़ा सचिन-पोंटिंग को पीछे, भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में बने कई रिकॉर्ड

11:39 AM Oct 09, 2023 IST | Mukesh Kumar

IND vs Aus World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी है। इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स बने है। विराट कोहली और केएल राहुल की शानदार पारी के बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के चारों खाने चित कर दिया है।

यह खबर भी पढ़ें:– World Cup 2023: इन 5 कंगारू खिलाड़ियों से भारतीय टीम को रहना होगा सावधान, अपने दम पर पलट सकते हैं मैच

विराट कोहली ने 116 गेंदों पर 85 रनों की तूफानी पारी खेली हैं, उन्होंने सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी इस टूर्नामेंट में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने का तकड़ा रिकॉर्ड बनाया है। इस मुकाबले में 11 बड़े रिकॉर्ड बने हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में….

भारतीय सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के बड़े रिकॉर्ड
बता दें कि भारतीय सरजमीं पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड कप में अबतक कुल 19 मैच खेले है, जिसमें से सिर्फ 4 बार शिकस्त मिली है। यह भारतीय सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया टीम किसी वर्ल्ड कप में 1987 से अब तक चेन्नई के मैदान पर पहली बार कोई मुकाबला हारी है। आकड़ों की देखें तो इस मैदान पर 4 में से 3 मुकाबले जीते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में सर्वोच्च स्कोरर भारतीय
शिखर धवन ने 2019 के वर्ल्ड कप में द ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन की पारी खेली थी जो विश्व कप में किसी भारतीय का सबसे बड़ा स्कोर है। इस सूची में दूसरे नंबर पर पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा हैं जिन्होंने 1999 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 100 रन की पारी खेली थी। हालांकि 8 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले में केएल राहुल सिर्फ 3 रन से शतक बनाने से चूक गए है। (1) शिखर धवन, (2) अजय जडेजा, (3) केएल राहुल।

Next Article