For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

IND vs AUS U19 WC 2024 Final: रोहित ब्रिगेड का बदला लेगी उदय की मंडली, ढ़ाई महीने बाद भारत जीतेगा वर्ल्ड कप!

12:52 PM Feb 10, 2024 IST | Mukesh Kumar
ind vs aus u19 wc 2024 final  रोहित ब्रिगेड का बदला लेगी उदय की मंडली  ढ़ाई महीने बाद भारत जीतेगा वर्ल्ड कप

IND vs AUS U19 WC 2024 Final: आईसीसी अंडर-19 पुरुष विश्व कप 2024 के फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। दोनों टीमों के बीच यह महामुकाबला 11 फरवरी यानी रविवार को बेनोली के विलमूर पार्क में खेला जायेगा। भारत ने पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2 विकेट से पटखनी दी, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:IND vs AUS Under-19 WC 2024 : फाइनल में भारत से कभी नहीं जीता ऑस्ट्रेलिया, भारत के पास हैट्रिक का मौका

सालभर के अंदर ये तीसरा फाइनल
अगर देखा जाए तो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सालभर में अंदर तीसरा बार कोई फाइनल मुकाबला होने जा रहा है। इससे पहले जो 2 मैच खेले हुए थे, उनमें भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी थी। 7-11 जून के बीच लंदन के 'द ओवल' में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड चैंपियनशिप फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से पटखनी दी थी।

इसके बाद 19 नवंबर 2023 को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला गया था। फाइनल मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी। इस हार के वजह से भारत का तीसरा बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना टूट गया था।

उदय सहारन लेंगे वर्ल्ड कप फाइनल की हार का बदला
अब भारत की युवा टीम के पास वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने का शानदार मौका है। सिर्फ ढ़ाई महीने बाद ये वक्त सामने आया है। ऐसे में भारतीय फैंस चाहते है कि रोहित ब्रिगेड का बदला उदय सहारन को जरूर लेना चाहिए। क्योंकि वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी अपने आंसू नहीं रो सके और फूट-फूट कर रोने लग गए थे।

उदय सहारन की अगुवाई वाली अंडर-19 टीम इस बड़े मौके को किसी भी हालत में गंवाना नहीं चाहेगी। हालांकि इस टूर्नामेंट में भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया का भी प्रदर्शन लाजवाब रहा है और उन्होंने बिना कोई मैच गंवाए अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024
के फाइनल में जगह बनाई है। ऐसे में माना जा रहा है भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है।

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी
आकड़ों के मुताबिक, अभी तक अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2 मैच खेले गए है और दोनों ही मुकाबलों में भारत ने धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज की है। अब दोनों टीमों के बीच तीसरी बार फाइनल मुकाबला खेला जायेगा। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को जीतकर इतिहास रचना चाहती है।

अगर भारतीय टीम जीतती है, तो यह जीत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में जीत की हैट्रिक होगी। इससे पहले भारतीय टीम वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 2012 और 2018 में भी हरा चुकी है। पिछला वर्ल्ड कप 2022 में भारत ने इंग्लैंड को हराकर जीता था।

9वीं बार फाइनल में पहुंची टीम इंडिया
भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में अब तक सबसे ज्यादा पांच बार खिताब जीत चुकी हैं, जबकि 3 बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। इस तरह से भारत अब 9वीं बार फाइनल में एंट्री की है। भारतीय टीम ने यह वर्ल्ड कप खिताब 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 सीजन में जीते हैं। जबकि दूसरी तरफ से ऑस्ट्रेलिया टीम ने 3 बार खिताब जीता है। उसने यह खिताब 1998, 2002 और 2010 सीजन में जीते हैं। उसे फाइनल में दो बार हार मिली है। भारत ने दोनों ही बार ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दी है।

.