For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Income Tax Department Recruitment: सरकारी नौकरी का मौका, 10वीं पास कर सकेंगे आवेदन, 24 तारीख तक भरें फॉर्म 

10:52 AM Feb 23, 2023 IST | Supriya Sarkaar
income tax department recruitment  सरकारी नौकरी का मौका  10वीं पास कर सकेंगे आवेदन  24 तारीख तक भरें फॉर्म 

Income Tax Department Recruitment: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी आयी है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में ग्रेजुएशन से लेकर 10वीं पास छात्रों के लिए भर्ती निकली है। इस भर्ती के लिए 6 फरवरी से आवेदन शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थी 24 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के पदों पर भर्ती निकाली है।

Advertisement

कुल पद

कुल 71 पदों पर होगी भर्ती

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए 10 पद

टैक्स असिस्टेंट के लिए 32 पद

मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए 29 पद

उम्र सीमा

इस भर्ती परीक्षा के लिए 18 से 30 साल तक की उम्र के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इनमें मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए 18 से 25, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए 18 से 30 और टैक्स असिस्टेंट के लिए 18 से 27 उम्र सीमा तय की गई है।

शेक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए तीनों पदों पर अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी है। जिसकी विस्तृत जानकारी इस प्रकार है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी स्पोर्ट्स क्वालिफिकेशन की विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट के नोटिफिकेशन पर देख सकते हैं।

  • डिपार्टमेंट ने इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री तय की है।
  • टैक्स असिस्टेंट के पद के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य है। इसी के साथ अभ्यर्थी को टाइपिंग का सामान्य ज्ञान भी होना आवश्यक है।
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है।

सैलरी

इस भर्ती में जिन अभ्यर्थियों का चयन होगा उन्हें पे लेवल 7 के तहत 44,900 रुपए से लेकर 1,42,400 रुपए सैलरी मिलेगी। वहीं टैक्स असिस्टेंट पद पर चयनित उम्मीदवारों पे लेवल 4 के तहत 25,500 रुपए से लेकर 81,100 रुपए तक वेतन मिलेगा। मल्टी टास्किंग स्टाफ के पद पर चयनित उम्मीदवारों को पे लेवल 1 के तहत 18,000 रुपए से लेकर 56,900 रुपए तक वेतन मिलेगा।

इस भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए तय किया गया है। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन शुल्क फ्री है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑफलाइन पोस्टल आर्डर या डीडी के जरिए भी कर सकते हैं।

(Also Read- Government Job Vacancy: आर्मी में 10वीं पास छात्रों के लिए बंपर भर्ती, 63200 मिलेगी सैलरी, 26 फरवरी तक करें आवेदन)

.