होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

बारिश के मौसम में घर से सीलन की बदबू को कुछ इस तरह से रखें दूर

01:31 PM Jul 10, 2023 IST | Prasidhi

बारिश के मौसम ने देशभर में दस्तक दे दी है। इस मौसम में जहां एक ओर गीली मिट्टी की हल्की-हल्की खूशबू घर सीलन की बदबू भी आना शुरु हो जाती है। ऐसे में खुद का तो मन खराब होता ही है, साथ ही कोई मेहमान आ जाए तो इसके कारण कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है। इसलिए आपकी परेशानी को कम करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

सोंधी मिट्टी और मिर्च पाउडर

ये प्राकृतिक उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। सोंधी मिट्टी और मिर्च पाउडर का मिश्रण बनाएं और इसे घर के आसपास या बदबू वाले क्षेत्रों पर रखें। ये मिट्टी और मिर्च की खुशबू बदबू को नष्ट करने में मदद कर सकती है।

फ्रेश फ्रूट और फूल

ताजगी की खुशबू बदबू को कम करने में मदद कर सकती है। ताजा फल और फूलों को घर में रखें और उनकी महक का आनंद लें।

नींबू का रस

नींबू का रस बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। एक नींबू का रस निकालें और इसे पानी में मिलाकर स्प्रे की तरह इस्तेमाल करें। यह आपके घर में सीलन की बदबू को कम करने में मदद करेगा।

नमी का संतुलन बनाए रखें

बदबू की समस्या अक्सर नमी के कारण होती है। नमी को रोकने के लिए एक डीह्यूमिडिफ़ायर (dehumidifier) का उपयोग कर सकते हैं या नमी को समायोजित करने के लिए वातावरणीय नियंत्रण (humidity control) के उपकरणों का उपयोग करें।

पुदीना पत्तियां

पुदीना के पत्ते घर में रखने से मधुर महक फैलेगी और बदबू को दूर करेगी। आप पुदीना के पत्तों को पानी में डालकर अर्ध-घंटे तक उबाल सकते हैं और इसे रोजाना घर के कुछ हिस्सों पर छिड़क सकते हैं।

अदरक और लहसुन

ताजगी की खुशबू के लिए अदरक और लहसुन का उपयोग कर सकते हैं। उनके टुकड़ों को घर के उन कोनो में रखें जहां सीलन आती है।

Next Article