For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

BJP की टिफिन पॉलिटिक्स के जवाब में टी पॉलिटिक, 3 माह में एक करोड़ वोटर्स तक ऐसे पहुंचेगी कांग्रेस

हर माह में करीब 10 लाख परिवारों के माध्यम से 30 लाख वोटर्स तक पहुंचने का टारगेट तय किया गया है।
09:22 AM Sep 25, 2023 IST | Anil Prajapat
bjp की टिफिन पॉलिटिक्स के जवाब में टी पॉलिटिक  3 माह में एक करोड़ वोटर्स तक ऐसे पहुंचेगी कांग्रेस

(हिमांशु शर्मा) : जयपुर। गहलोत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी परिवारों के घर तक पहुंच कांग्रेस विधानसभा चुनाव से पहले करीब एक करोड़ वोटर्स तक सीधी पहुंच बनाने की तैयारी में है। इसके लिए कांग्रेस टी पॉलिटिक्स की रणनीति पर अमल करेगी। इसमें हर माह में करीब 10 लाख परिवारों के माध्यम से 30 लाख वोटर्स तक पहुंचने का टारगेट तय किया गया है।

Advertisement

इस काम में कांग्रेस के कार्यकर्ता नहीं, बल्कि वे पार्टी के वे लीडर्स शिरकत करेंगे, जो निकाय या पंचायती राज के चुनाव जीत चुके हैं। ऐसे करीब 6 हजार से अधिक लोकल लीडर्स सरकार की योजनाओं पर चर्चा कर और उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में बताकर पार्टी की पैठ मजबूत करेंगे। ये लीडर्स आगामी तीन माह में लाभार्थी परिवारों तक पहुंच उनसे चाय पर चर्चा करेंगे, साथ ही उनसे घर तक का रिश्ता बना उनको सीधे कांग्रेस से जोड़ेंगे।

3 माह में 1 करोड़ वोटर्स तक पहुंचने का लक्ष्य

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेशाध्यक्ष डॉ.सीबी यादव ने कहा कि 3 माह में 1 करोड़ वोटर्स तक पहुंचना लक्ष्य है। इसमें लीडर्स मैदान में उतरेंगे, जिनका पहले से जनता में रिश्ता मजबूत है। वे सीएम गहलोत की योजनाओं के लाभ के साथ जनता को बताएंगे कि क्यों इस बार भी कांग्रेस को वोट देकर रिपीट करना जरूरी है। ये लीडर्स एक साधारण व्यक्ति की तरह परिवारों से जुड़ेंगे और चाय के साथ पूरी चर्चा करेंगे। इसके लिए मीनाक्षी नटराजन की अध्यक्षता में हुए संगठन के नेशनल कन्वोकेशन में प्लान तैयार किया गया है।

सर्वोदय चौपाल पर बनेगा सीधा जुड़ाव

राजीव गांधी पंचायती राज संगठन ऐसे लीडर्स को मैदान में उतार रहा है, जो सरपंच या वार्ड पंच हैं। वहीं, ऐसे नेता जो पालिका, नगर परिषद पार्षद या फिर चेयरमैन पद पर कांग्रेस के टिकट से पहुंचे हैं। वे अपने इलाके में पहुंच के एक माह में 5 सर्वोदय चौपाल करेंगे और कम से कम 20 लाभार्थी परिवारों से चर्चा करेंगे। ऐसे में एक माह में 1 लाख 20 हजार परिवारों तक पहुंचेंगे।

संगठन का मानना है कि एक परिवार के साथ अन्य दो परिवार और जुड़ेंगे। ऐसे में एक जगह करीब एक साथ 10 वोटर होंगे, जिनसे लीडर्स वन टू वन चर्चा करेंगे। इस प्लान से संगठन का एक माह में करीब 15 लाख वोटर्स तक पहुंचने का लक्ष्य है। ऐसे ही एक माह में 5 सर्वोदय चौपाल होगी, एक चौपाल में 250 लोगों से चर्चा करने का लक्ष्य है। इस चौपाल में गांव या इलाके की मुख्य जगह पर बैठकर चाय पीते हुए चर्चा होगी। इसके जरिए भी करीब 15 लाख वोटर्स से हर माह वन टू वन संवाद होगा।

बूथ स्तर से लेकर हर परिवार तक पकड़ बनाने की कवायद

इस योजना के जरिए कांग्रेस ने तमाम परिवारों से लेकर बूथ स्तर तक पकड़ बनाने का लक्ष्य तय किया है। हालांकि, इस तरह का प्रयोग भाजपा अपने टिफिन पॉलिटिक्स के जरिए कर चुकी है, जिसमें चुनाव से पहले भाजपा की पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं में समन्वय बनाने को लेकर यह पहल की गई थी।

ये खबर भी पढ़ें:-वस्त्र रंगाई-छपाई-सिलाई कला बोर्ड और 5-5 टिकट की मांग…चुनाव से पहले नामदेव समाज ने भरी हुंकार

.