For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Weather Update: राजस्थान से मानसून की विदाई के साथ IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट, देखिए रिपोर्ट

07:29 AM Sep 30, 2024 IST | Dipendra Kumawat
weather update  राजस्थान से मानसून की विदाई के साथ imd ने जारी किया बारिश का अलर्ट  देखिए रिपोर्ट

Weather Update: राजस्थान से मानसून की विदाई धीरे धीरे शुरू हो गई है, लेकिन लौटने से पहले प्रदेश में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होने जा रहा है. जिसके प्रभाव से 29 सितंबर से प्रदेश के कई जिलों में हल्की बूंदा-बांदी देखने को मिल रही है, जबकि कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश में देखने को मिला.

Advertisement

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार 30 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर समेत कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर के कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद, डूंगपुर, झालावाड़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसके चलते इन इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने जारी किया मानसून की विदाई का समय

मानसून के विदाई को लेकर मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कुछ और हिस्सों से विदा हो गया है. वहीं वापसी रेखा अब माउंट आबू, चूरू और अजमेर से होकर गुजर रही है. आगामी दिनों के लिए 30 सितंबर से प्रदेश के कई और हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिलने की संभावना है. वहीं उदयपुर, कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश होने की संभावना हैं. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर के इलाकों में आने वाले 3-4 दिन तक मौसम शुष्क रह सकता है.

आगामी 3-4 दिन बाद होगी बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा लेकिन 28 सितंबर से 30 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जयपुर, भरतपुर अजमेर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा बारिश

पिछले साल के मुकाबले जिन 27 जिलों में 60% ज्यादा बारिश हुई, जो अब असामान्य बारिश वाले इलाकों में है. इसके जैसे ही 14 जिलों में अधिक बारिश दर्ज की गई. इसका मतलब है कि उनमें बीते साल के मुकाबले लगभग 30% से 59% ज्यादा बारिश हुई है. इसी तरह, 9 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई. इसका मतलब है कि उनमें बीते साल की तुलना में या तो बराबर बारिश हुई है या पिछले साल के मुकाबले 19% ज्यादा बारिश हुई.

.