होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

क्या अपनी डाइट में अभी तक Broccoli को नहीं किया है शामिल? तो आज ही करें फायदें जानकर हो जाएंगे हैरान

03:10 PM Apr 06, 2023 IST | Prasidhi

इन दिनों लोग फूल गोभी से ज्यादा अपनी डाइट में ब्रोकली(Broccoli) यानी हरी गोभी का सेवन करने लगे हैं। ब्रोकली आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस गोभी जैसी दिखने वाली ब्रोकली में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-A, C के साथ-साथ पॉलीफेनोल, क्वेरसेटिन जैसे कई गुण शामिल होते हैं। आज हम जानेगे कि, शरीर के लिए ब्रोकली के क्या फायदे हैं।

डायबटीज में करे फायदा(Broccoli)

ब्रोकली को अगर आप सलाद की तरह खाते हैं तो इससे काफी फायदा हो सकता है। आपको बता दें ब्रकली में शुगर कंट्रोल करने के गुण होते हैं। साथ ही इसके गुण मोटापा रोकने में मदद करता है।

लिवर बनेगा हेल्दी

ब्रोकली में मौजूद एंटी-कैंसर और हेपाटोप्रोटेक्टिव गुण लीवर को हेल्दी रखने में काफी मदद करते हैं। साथ ब्रोकली को सर्दियों में अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

हड्डियों को रखे तंदुरुस्त

हमारी बदलती लाइफस्टाइल के चलते हम अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल नहीं रख पाते हैं। इसका सीथ असर हमारी हड्डियों पर होता है, अपनी हड्डियों को अगर आप कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो ब्रोकली का सेवन करें। इसमें मौजूद कैशलियम के गुण आपके शरीर में कैलशियम की कमी होने से बचाएंगे।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट

ये तो हम सब जानते है कि, इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काफी रिच डाइट का सेवन करना जरूरी है। ब्रोकली(Broccoli) में विटामिन सी और जिंक की अच्छी मात्रा होती है। इससे आपका इम्यून सिस्टम हेल्दी रहेगा।

Next Article