For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

पैरों के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

03:40 PM May 01, 2023 IST | Prasidhi
पैरों के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

दिनभर की थकान और भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हम अपने शरीर पर ध्यान दे ही नहीं पााते हैं। इन चक्कर में कभी-कभी ऐसा होता है कि, हमारे पैर में दर्द रहने लगता है। इस दर्द को दिन के समय तो हम नज़र अंदाज कर देते हैं लेकिन रात को सोते वक्त यह अधिक परेशान करता है। अगर इस दर्द पर सही समय पर ध्यान न दिया जाए तो ये परेशानी का कारण बन सकता है। वैसे तो पैरों के दर्द के लिए आप कई तरह की दवाईयां लेते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं जिस्से आपके पैरों का दर्द झट से गायब हो जाएगा। चलिए जानते हैं कि किन चीजों का प्रयोग कर सकते हैं।

Advertisement

मेथी

अपने पैरों के दर्द से राहत दिलाने में मेथी काफी लाभदायक माना जाता है। इससे आपको तुरंत पैरों में आराम मिल सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच मेथी को रातभर भिगोकर रख दें सुबह उठने के साथ ही इसे थाएं। फिर देखें कि, कुछ ही दिनों में आपके पैरो का दर्द गायब हो जाएगा।

सरसों का तेल

पैरों के दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो सरसों के तेल से मालिश करें। ये सारे उपायों में से सबसे आसान और फायदेमंद है। साथ ही सरसों का तेल ऐसा है कि आसानी से मार्केट में मिल जाता है।

योगा

अगर आप कोई भी नुस्खा न कर पाए तो योगा हर चीज में बेस्ट है। अपने पैरों के दर्द को सही करने के लिए आप रोजाना योगा करें। रोजाना आप उंड एंगल, डॉल्फिन, ईगल या एक्सटेंडेड साइड एंगल जैसे योग को कर सकते हैं. रोजाना योग करने से आप सेहतमंद भी रहते हैं।

.