For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

गर्मी में भी हैं जुकाम से परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खें

03:47 PM May 09, 2023 IST | Prasidhi
गर्मी में भी हैं जुकाम से परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खें

सर्दियां जा चुकी हैं और गर्मियां सर पर हैं। लेकिन इस गर्मी में भी कई लोगों को सर्दी जुकाम हो रहा है। कुछ लोगों को लगता है कि सर्दी जुकाम सिर्फ ठंड के दिनों में ही होता है। ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है, असल में जुकाम मौसम बदलने के साथ ही होता है। वहीं गर्मियों में जुकाम होने की वजह ये है कि, आप काफी ठंडे गर्म करते हैं। एकदम तेज धूप में ठंडा पानी पीने से तुरंत सर्दी हो जाती है। ऐसे में अगर आप दवाओं के सेवन से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय करके सर्दी-जुकाम में राहत पा सकते हैं।

Advertisement

शहद और अदरक का रस

जुकाम एक ऐसी परेशानी है जो हफ्तों-हफ्तों रह जाती है। वहीं जुका के चलते अक्सर आपका शरीर भी टूटने लगता है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे के तौर पर अदरक का रस निकालकर उसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद बैक्टिरिया भी मर जाएंगे और साथ ही इसे पीने से तुरंत आराम मिलेगा।

लौंग और शहद खाएं

अगर आपको जुकाम के वजह से लगातार खांसी हो रही है तो आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। वहीं इसका दूसरा उपयोग ये भी है कि, लौंग को पीसकर इसे शहद के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार खा लें। इससे आपको खांसी में काफी राहत मिलेगी।

तुलसी अदरक की चाय

कई लोगों की जुकाम में काफी नाक बहती है। इगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो आपको गर्म तासीर की चीजों का सेवन करना चाहिए। ध्यान रहे दूध की जगह चाय का सेवन करें। अगर आप चाय में तुलसी और अदरक डालकर बनाएं तो आपकी सेहत में काफी फायदा होगा।

.