For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

नहीं करवाई E-KYC तो 30 जून के बाद नहीं मिलेगा राशन

सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है।
02:40 PM May 28, 2024 IST | BHUP SINGH
नहीं करवाई e kyc तो 30 जून के बाद नहीं मिलेगा राशन

जयपुर। सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। निर्णय की अनुपालना में जिला जयपुर ग्रामीण के लगभग 6 लाख से अधिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) में चयनित पात्र परिवारों को राशन का गेहूं लेने के लिए 30 जून तक ई-केवाईसी करानी होगी। 30 जून तक ई-केवाईसी नहीं होने पर गेहूं नहीं मिलेगा और ऐसे लाभांवित योजना से बाहर भी हो सकते हैं।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-‘हमारी कॉल रिकॉर्डिंग की जा रही हैं’ भरतपुर राज परिवार विवाद मामले में दिव्या सिंह ने गहलोत पर लगाया बड़ा आरोप

जयपुर ग्रामीण जिला रसद अधिकारी अनुराधा गोगिया ने बताया कि जिला जयपुर ग्रामीण में कुल 6 लाख 13 हजार 994 लाभांवित योजना से जुड़े हैं। इनके 24 लाख 98 हजार 674 सदस्यों की ई-केवाईसी होनी है। इसके अभाव में 30 जून के बाद गेंहू लेने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जिले की 1 हजार 168 राशन दुकानों के डीलर को इन सभी लाभार्थियों की ई-केवाईसी करनी है।

उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी के लिए विभाग ने गेहूं वितरण के दौरान पोस मशीन में आवश्यक बदलाव किए हैं। इससे संबंधित डीलर अपने यहां गेहूं लेने पहुंचने वाले सदस्य के साथ उसके परिवार के अन्य सदस्यों की ई-केवाईसी पोस मशीन के माध्यम से भी कर सकें। अनुराधा गोगिया ने बताया कि खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों की ई-केवाईसी कराने के लिए उचित मूल्य दुकान पर पोस मशीन में आवश्यक प्रावधान किए जा चुके हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-CM भजनलाल हुए शख्त, बिजली-पानी की सप्लाई सुनिश्चित किए बिना मुख्यालय नहीं छोड़ें अफसर

डीलर को इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संपूर्ण जानकारी सोशल मीडिया के माध्यमों और विभाग की साइट से दी गई है। उन्होंने उचित मूल्य दुकानदारों को निर्देश दिया कि वे खाद्य सुरक्षा पात्र लाभार्थियों को गेहूं वितरण के साथ ही पोस मशीन से पात्र लाभार्थियों की ई-केवाईसी करें, ताकि 30 जून तक यह प्रक्रिया शत-प्रतिशत हो सके।

.