For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

ICC ODI World Cup 2023 : वनडे विश्व कप शेड्यूल जारी, 15 अक्टूबर को होगा भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला

02:16 PM Jun 27, 2023 IST | Mukesh Kumar
icc odi world cup 2023   वनडे विश्व कप शेड्यूल जारी  15 अक्टूबर को होगा भारत पाकिस्तान के बीच महामुकाबला

ICC ODI World Cup 2023 : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल को जारी कर दिया है। इस टूर्नामेंट का अयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होगा। वहीं भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। वहीं इस टूर्नामेंट का सेमीफाइनल 15,16 नवंबर को मुंबई और कोलकाता में खेला जायेगा और फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जायेगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ेंं:- वेस्टइंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने पर बागी हुए Ravi Bishnoi, अचानक लिया ये बड़ा फैसला

पहली बार भारत में आयोजित होगा पूरा टूर्नामेंट

क्रिकेट इतिहास में पहली बार पूरे टूर्नामेंट का आयोजन भारत में हो रहा है, साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप के 45 लीग मैच, सेमीफाइनल और फाइनल 46 दिनों की समयाअवधि में धर्मशाला, लखनऊ, कोलकाता, दिल्ली, अहमदाबाद, पुणे, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू और चेन्नई में खेले जायेंगे।

10 टीमें लेंगी वनडे विश्व कप में हिस्सा
भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी. इस लिस्ट में भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, पाकिस्तान सहित सभी 8 टीमें पहले ही विश्व कप के लिए क्वलिफाई कर चुकी हैं जबकि 2 टीमों का फैसला जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालिफायर टूर्नामेंट से होगा। जिसमें दो बार की वर्ल्ड विजेता वेस्टइंडीज और एक बार की विश्व विजेता श्रीलंका भाग ले रही है।

साल 2023 विश्व कप का फॉर्मेट 2019 जैसा ही होगा, जिसमें वर्ल्ड कप में शामिल होने वाली 10 टीमें लीग राउंड में एक-दूसरे से भिडेंगी और टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। भारत ने मेजबान होने के नाते सीधा क्वालिफाई किया है जबकि इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका ने 2020-2023 विश्व कप सुपर लीग के टॉप 8 में जगह बनाई थी और इसी रैंकिंग के आधार पर यह टीमें विश्व कप के लिए क्वालिफाई हुईं हैं। बाकी 2 टीमों का फैसला जिम्बाब्वे में चल रहे वर्ल्ड कप क्वालीफायर से होगा। इसमें वेस्टइंडीज, श्रीलंका, आयरलैंड, नेपाल, नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई, अमेरिका और जिम्बाब्वे भाग ले रहे हैं।

.