होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

‘इयान’ ने क्यूबा में मूसलाधार बारिश के साथ दी दस्तक

यह चक्रवात तेज गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ रहा है और बुधवार तक इसके मैक्सिको की खाड़ी से होते हुए अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के तट पर पहुंचने के आसार हैं।
09:26 AM Sep 28, 2022 IST | Sunil Sharma

चक्रवात ‘इयान’ ने मंगलवार को मूसलाधार बारिश और तेज रफ्तार हवाओं के साथ क्यूबा के पश्चिम तट पर दस्तक दी। चक्रवात के मद्देनजर यहां से सरकार अब तक 50 हजार लोगों को सकुशल निकाल चुकी है।

यह चक्रवात तेज गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ रहा है और बुधवार तक इसके मैक्सिको की खाड़ी से होते हुए अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के तट पर पहुंचने के आसार हैं। इयान श्रेणी-3 का चक्रवात है।

यह भी पढ़ें: अब नहीं मंडराएगा धरती पर खतरा, नासा ने एस्टेरॉयड से टकराया यान

श्रेणी-3 का चक्रवात उसे कहते हैं, जिसमें हवाओं की गति कम से कम 178 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। यूएसएनएचसी ने बताया कि यह चक्रवात प्रचंड होता जा रहा है।

अनुमान है कि जब यह चक्रवात फ्लोरिडा के तट पर पहुंचेगा तब तक यह श्रेणी-4 के चक्रवात में तब्दील हो चुका होगा। यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर (USNHC) ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े चार बजे इयान ने क्यूबा के तट पर दस्तक दी।

पाकिस्तान में बाढ़ से 28 अरब डॉलर का नुकसान

पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़ से मुल्क को 28 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है और प्रभावित इलाकों में दीर्घकालिक निर्माण में दो से 10 साल का वक्त लग सकता है। बाढ़ के मद्देनजर आपदा उपरांत जरूरतों के आकलन (पीडीएनए) के मुताबिक, पाकिस्तान में गरीबी में पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें: दुनिया की पहली Flying Bike लॉन्च, हवा में कराएगी सैर, यहां पढ़ें फीचर्स और कीमत की डिटेल्स

इससे संकेत मिलता है कि करीब 90 लाख से 1.2 करोड़ लोग गरीबी रेखा के नीचे जा सकते हैं। पाकिस्तान में जून के मध्य में भारी बारिश के बाद भीषण सैलाब आया था जिसमें 1600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग जख्मी हुए हैं।

Next Article