For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में आसमान से गिरी आफत, पति-पत्नी सहित 5 लोगों की मौत...मित्रपुरा में 30 भेड़ों की गई जान

02:36 PM Mar 01, 2024 IST | Sanjay Raiswal
राजस्थान में आसमान से गिरी आफत  पति पत्नी सहित 5 लोगों की मौत   मित्रपुरा में 30 भेड़ों की गई जान

सवाई माधोपुर। प्रदेश में बीती रात से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव शुरू हो गया। जिसके चलते अलग-अलग शहरों में बारिश, ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है। तेज हवा के साथ जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा सहित राजस्थान के कई जिलों में बरसात हो रही है। इन जिलों में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में पति-पत्नी और स्टूडेंट भी शामिल है। वहीं, 4 लोग बुरी तरह झुलस गए। पहली घटना सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा थाना क्षेत्र के बगीना गांव की है। यहां पति-पत्नी पर आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। मृतकों की पहचान राजेंद्र मीणा और उसकी पत्नी जलेबी देवी है। बताया जा रहा है दोनों पति-पत्नी फसल की कटाई करने के लिए खेत में गए हुए थे। इसी दौरान अचानक आकाशीय बिजली उनके ऊपर गिर गई।

Advertisement

मित्रपुरा में एक युवक और 30 भेड़ों की मौत

वहीं सवाई माधोपुर के मित्रपुरा थाना क्षेत्र के नानतोडी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से भी एक युवक की मौत हो गई। घटना के दौरान युवक खेत में भेड़ चारा रहा था। बारिश होने पर युवक एक पेड़ के नीचे अपनी भेड़ों के साथ बैठा था। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से युवक की मौत हो गई। वहीं करीब 30 भेड़ों की हो मौत हो गई।

दौसा में एक युवक और छात्रा की गई जान

दौसा के लालसोट क्षेत्र में दो अलग-अलग जगह आकाशीय बिजली गिरने से छात्रा और युवक की मौत हो गई। युवक बाइक से जा रहा था, वहीं छात्रा स्कूल से घर जा रही थी। इसी दौरान दोनों पर आकाशीय बिजली गिरी। दोनों के शवों को लालसोट जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया।

पहली घटना को लेकर झांपदा थानाधिकारी मदनलाल मीणा ने बताया कि दौलतपुरा गांव की नली वाली ढाणी निवासी चाइना मीणा (17) दसवीं कक्षा की छात्रा है। शुक्रवार दोपहर को चाइना मीणा स्कूल से घर आ रही थी। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से वह बेहोश हो गई। जिसे आसपास के लोगों ने दौलतपुरा हॉस्पिटल में उपचार के लिए भर्ती कराया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। लालसोट जिला अस्पताल की मोर्चरी में मृतका का पोस्टमॉर्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया है।

वहीं दूसरी घटना को लेकर लालसोट थानाधिकारी हवा सिंह यादव ने बताया कि ईदगाह कॉलोनी निवासी शाहरुख खान (30) बाइक से देवली मोड की ओर से लालसोट आ रहा था। इसी दौरान शाहरुख खान पर आकाशीय बिजली गिर गई। बिजली गिरने से शाहरुख खान बेहोश हो गया। जिसके बाद आसपास मौजूद लोगों ने उसे एंबुलेंस की सहायता से अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। परिजनों की मौजूदगी में मेडिकल टीम से पोस्टमॉर्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया है।

टोंक में भी 4 लोगों पर गिरी आकाशीय बिजली

वहीं टोंक जिले में भी तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है। तेज बारिश के दौरान जिले के पीपलू पंचायत समिति कार्यालय पर शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से चार कर्मचारी अचेत हो गए। बिजली मीटर के तार टूट गए। कार्यालय की दीवार में दरार आ गई। आसपास के लोग चारों कर्मचारियों को स्थानीय सरकारी अस्पताल ले गए। जहां दो कर्मचारियों को होश आ गया। वहीं दो अन्य को भर्ती कर लिया गया। उन्हें भी करीब 15 मिनट बाद होश आ गया। करीब दो घंटे बाद उन्हें छुट्‌टी दे दी गई।

वहीं, जैसलमेर और श्रीगंगानगर में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इसके साथ ही हवा भी चलनी शुरू हो गई। मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर बाद इन जिलों में तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रदेश में शुक्रवार से एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के पाकिस्तानी क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।

यह खबर भी पढ़ें:- Rajasthan Weather Alert : राजस्थान में 25 जिलों में अलर्ट, आज से यहां होगी बारिश और ओलावृष्टि

मौसम केंद्र नई दिल्ली ने इस सिस्टम को सीजन का सबसे स्ट्रॉन्ग सिस्टम माना है, जिसे देखते हुए 10 राज्यों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में इस सिस्टम के असर से 75 फीसदी एरिया में बारिश और कहीं-कहीं तेज बरसात के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि भी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, और श्रीगंगानगर में ऑरेंज अलर्ट है। वहीं, अगले दिन अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, करौली, और झुंझुनूं में ऑरेंज अलर्ट है।

यह खबर भी पढ़ें:- JEN भर्ती परीक्षा 2020 में SOG को बड़ी सफलता, कुख्यात पेपर लीक माफिया जगदीश बिश्नोई को दबोचा

.