होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सवालों के जवाब से निकलेगा समाधान! सुसाइड रोकने के लिए तैयार क्वेश्चन बैंक, कोटा प्रशासन की पहल

राजस्थान के कोटा में लगातार बढ़ रहे आत्महत्या के मामलों के चलते प्रशासन ने मास्टर प्लान के तहत नई पहल की है। इस योजना के माध्यम से छात्रों के विचारों को जानने का प्रयास किया जाएगा।
04:49 PM Sep 02, 2023 IST | Kunal bhatnagar

जयपुर। राजस्थान के कोटा में लगातार बढ़ रहे आत्महत्या के मामलों के चलते प्रशासन ने मास्टर प्लान के तहत नई पहल की है। इस योजना के माध्यम से छात्रों के विचारों को जानने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों और मनोवैज्ञानिकों की मदद से एक क्वेश्चन बैंक को तैयार किया गया है।

क्वेश्चन बैंक जानेगा मन की बात

यह क्वेश्चन बैंक कोटा के कोचिंग सेंटरों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए होगा। इससे प्रशासन को छात्रों की मन की स्थिति की जानकारी मिल सकेगी। छात्रों द्वारा दिए गए सवालों के जवाब के जरिए यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर क्या वजह है जिसकी वजह से यहां पढ़ने वाले छात्र लगातार आत्महत्या कर रहे हैं। आत्महत्या के मामलों को रोकने के लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।

यह क्वेश्चन बैंक क्या है?

क्वेश्चन बैंक में छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर विशेषज्ञों द्वारा प्रश्न तैयार किये गये हैं, जिनका छात्रों को जवाब देना होगा। इसमें कई सवाल पूछे गए हैं।

ऐसे सवाल से पढ़ रहे स्टूडेंट का मन

छात्र पुलिस थाना खोला जाएगा

इस साल अब तक कोटा में कुल 23 छात्र आत्महत्या कर चुके हैं। यह आंकड़ा पिछले 8 सालों की तुलना में काफी ज्यादा है। इसके अलावा राज्य सरकार ने सभी कोचिंग संस्थानों में टेस्ट लेने पर दो महीने के लिए रोक लगा दी है। इसे देखते हुए कोटा में जल्द ही छात्र पुलिस थाना खोला जाएगा, जो छात्रों की समस्याओं का समाधान करेगा।

जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

छात्रों में आत्महत्या के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस की ओर से एक स्टूडेंट सेल का भी गठन किया गया है. वहीं पुलिस की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। आप इन नंबरों पर कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं. कोटा में छात्र इन नंबरों 9530442778, 9414880100 और 9649494989 पर कॉल कर सकते हैं।

Next Article