For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

घर पर ऐसे सेट करें इलेक्ट्रिक कार का चार्जर, जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

घर में ईवी चार्जर स्थापित करने के लिए कम से 15Amp का चार्जर सॉकेट एड करें और ईवी चार्जर का उपयोग कर समय के साथ पैसे भी बचा सकते हैं।
03:39 PM Jul 27, 2023 IST | BHUP SINGH
घर पर ऐसे सेट करें इलेक्ट्रिक कार का चार्जर  जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

ऑटो मॉर्केट में अब डीजल-पेट्रोल के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। लेकिन अभी चार्जिंग स्टेशन्स की कमी है जिससे इलेक्ट्रिक मालिक इस समस्या से जूझते रहते हैं। अभी पूरे देश में चार्जिंग स्टेशन विकसित होने कुछ और समय लगेगा क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए अपने घर या परिसर के अंदर एक ईवी चार्जर स्थापित करना अनिवार्य हो गया है, जिससे आपको चार्जिंग की समस्या से भी नहीं जूझना पड़ेगा और पैसे की भी बचत होगी। कई ईवी को चार्ज करने के लिए 15Amp का घरेलू सर्किट का उपयोग करते हैं, लेकिन अधिक सुविधा के लिए एक शक्तिशाली, तेज चार्जिंग सिस्टम को स्थापित करना होगा। यहां हम घर पर ईवी चार्जर स्थापित करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-12 GB रैम और 50 MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Oppo K11 5G, जानिए कीमत और फीचर्स

पात्रता की जांच करें

घर पर ईवी चार्जर लगाने से पहले बिजली बोर्ड से परमिशन लें। साथ ही वहां के स्थानीय अधिकारियों से एक परमिट भी प्राप्त करने की जरूरत है। यह सब व्यवस्था होने के बाद यह चेक करें कि जहां आप ईवी चार्जर स्थापित करना चाहते हैं वहां प्रोपर बिजली की सप्लाई है या नहीं।

सही चार्जर और जगह का चयन करें

ईवी चार्जर के दो प्रमुख प्रकार हैं: स्तर 1 और स्तर 2। स्तर 2 चार्जर 240 वोल्ट आउटलेट का उपयोग करते हैं और स्तर 1 चार्जरों की तुलना में कहीं तेज होते हैं। आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही चार्जर चुनना होगा। ध्यान दें कि चार्जर को सुरक्षित स्थान पर स्थापित किया जाना चाहिए, जो पानी और अन्य खतरों से दूर हो।

यह खबर भी पढ़ें:-Infinix GT 10 Pro की भारत होगी ये कीमत, 3 अगस्त को होगा लॉन्च, जानें पूरी डिटेल्स

चार्जर स्थापित करें

यदि आप चार्जर को स्वयं स्थापित करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप इसे स्थापित करने के लिए एक इलेक्ट्रिशियन की सेवाएं भी ले सकते हैं। इलेक्ट्रीशियन को 240 वोल्ट का आउटलेट और चार्जर स्वयं स्थापित करना होगा।

चार्जर का परीक्षण करें

जैसे ही चार्जर स्थापित हो जाता है, आपको इसे जांचने की आवश्यकता होगी कि यह सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं। इसका परीक्षण करने के लिए आपको अपने इलेक्ट्रिक वाहन को प्लग इन करके देखना होगा कि यह चार्ज हो रहा है और सही से काम कर रहा है या नहीं।

.