होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अब WhatsApp पर डिलीट हो चुकी फाइल्स भी वापिस कर पाएंगे रिस्टोर, ये है पूरा प्रोसेस

03:43 PM Dec 08, 2022 IST | Sunil Sharma

इस वक्त दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में आए दिन नए फीचर्स आ रहे हैं। इस पर आप फोटोज, वीडियोज, डॉक्यूमेंट्स सहित अनेकों फाइल्स एक-दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं। हालांकि कई बार यूजर के फोन में स्पेस नहीं होने के कारण वह वॉट्सऐप पर शेयर की गई फाइलों को डिलीट कर देते हैं। ऐसे में कई बार जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटोज-वीडियोज भी डिलीट हो जाते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि किस तरह WhatsApp पर डिलीट किए गए फोटोज और वीडियोज को रिस्टोर किया जा सकता है। इसके लिए आपको निम्न प्रोसेस फॉलो करने होंगे।

गूगल ड्राइव या आईक्लाउड से कर सकते हैं रिस्टोर

आपको यह तो पता होगा कि WhatsApp अपना सारा बैकअप ईमेल के जरिए गूगल ड्राइव या आईक्लाउड पर सेव रखता है। यदि आपके फोन से फाइल्स डिलीट हो गई हैं तो आप गूगल ड्राईव और आईक्लाउड पर जाकर वहां से बैकअप को रिइंस्टॉल करके अपनी फाइल ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल करने के बाद फिर से इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद बैकअप से डेटा रिस्टोर करें और इस तरह आपकी सभी फाइल्स वापिस से आपके फोन पर सेव हो जाएंगी।

WhatsApp मीडिया फोल्डर से पाएं फाइल्स वापिस

इस फीचर के बारे में बताने से पहले आपको बता दें कि यह फीचर केवल Android Smartphones पर ही काम करता है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के फाइल एक्सप्लोरर प्रोग्राम में जाना होगा। वहां पर रूट डायरेक्टरी के WhatsApp Folder में जाएं। यहां मीडिया फोल्डर में जाकर WhatsApp इमेज फोल्डर चुनें। यहां पर आपकी सभी इमेज सेव मिल जाएंगी, जिन्हें आप वापिस से अपने फोन में सेव कर सकते हैं।

WhatsApp सेटिंग्स का करें प्रयोग

कई बार हम WhatsApp पर से फाइल्स हटाते हैं लेकिन उस समय वॉट्सऐप के अलावा फोन से भी वे सभी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं। ऐसे में आपको वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर कुछ बदलाव करना चाहिए। इसके बाद से आपकी सभी फाइल्स फोन में सेव रहेंगी भले ही आपने उन्हें वॉट्सऐप से हटा दिया हो। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करनी होंगी।

सबसे पहले अपने WhatsApp में जिस भी चैट को डिलीट करना चाहते हैं, उसे ओपन करें। इसके बाद मीडिया चुन कर डिलीट आइकन पर क्लिक करें। वहां पर आपको Delete any Media that was shared in this chat from your device’s gallery as well को चुनें। इस तरह भविष्य में आप जब भी अपनी चैट को डिलीट करेंगे तो केवल वॉट्सऐप से चैट डिलीट होगी, उस चैट में मौजूद फोटोज, वीडियो और दूसरी फाइल्स आपके फोन में सेव रहेंगी।

Next Article