For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

कीपैड फोन से बिना अकाउंट नंबर ऐसे चेक करें अपना बैंक बैलेंस, एक मिनट में होगा पूरा प्रोसेस

Bank Balance: अब बिना अकाउंट नंबर और बिना स्मार्टफोन के ही ऐसे चैक कर सकते हैं बैंक अकाउंट का बैलेंस। यहां जानें से सिम्पल सा प्रोसेस।
02:41 PM Dec 06, 2023 IST | BHUP SINGH
कीपैड फोन से बिना अकाउंट नंबर ऐसे चेक करें अपना बैंक बैलेंस  एक मिनट में होगा पूरा प्रोसेस

Bank Balance: स्मार्टफोन ने स्मार्ट तरीके से बैंक अकाउंट को मैनेज करना आसान बना दिया है। स्मार्टफोन यूजर फोन में नेट बैकिंग और यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल करके आसानी से बैंक बैलेंस चेक कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोग आज भी कीपैड फोन का यूज कर रहे हैं उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं आज हम आपको ऐसे तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप फट अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस पता लगा सकते हों।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:-Swashthik Plascon IPO की बाजार में धमाकेदार लिस्टिंग, निवेशकों को पहले ही दिन हुआ तकड़ा मुनाफा

बस आधार कार्ड की पड़ेगी जरूरत

मान लीजिए कि आप अपना बैंक अकाउंट नंबर भूल गए हैं या फिर आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर याद नहीं है तो इसके बावजूद भी आप बैंक में कितना बैलेंस मोजूद है यह जान सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने आधार कार्ड या उसके नंबर होने चाहिए। दरअसल, आाधर कार्ड का इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी के साथ यह जान पाएंगे कि आपके बैंक अकाउंट में कितने पैसे पड़े हुए हैं। अगर आपको लग रहा है कि यह प्रक्रिया घंटे का है तो ऐसा नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया कुछ मिनट में पूरी हो जाती है और आपके सामने आपका अकाउंट बैलेंस आ जाता है।

जाने क्या है प्रक्रिया

अगर आप अपने आधार कार्ड की मदद से अपने फीचर फोन पर ही अपना बैंक बैलेंस देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन से 9999*1# डायल करना पड़ता है। इसके बार अपना 12 अंकों का आधार नंबर डायल करें। जैसे ही आप आधार के 12 अंकों का कोड टाइप करते हैं उसके बाद आप फिर आपको यह 12 अंकों का कोड दर्ज करना पड़ता है जिससे वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। बस कुछ ही पलों में आपके फीचर फोन की डिस्प्ले पर एक मैसेज आ जाएगा। ऐसा करने के लिए एक शर्त है। अगर आपका फोन नंबर आपका कार्ड से लिंक है तभी आप ऐसा कर सकते हैं अन्यथा आपको पहले अपना आधार कार्ड नंबर अपने नंबर से लिंक करना पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-4 महीने में 75 रुपए से चढ़कर 400 रुपए के पार पहुंचा ये मल्टीबैगर शेयर, दिया 453% का जबरदस्त रिटर्न

.