होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Aadhaar से नहीं Pan Card लिंक तो ऐसे फटाफट अपने मोबाइल पर चेक करें, नहीं लगेगा 1000 रुपए का जुर्माना

अगर आप Pan Card नहीं है Aadhaar Card से लिंक तो तुरंत ऐसे फटाफट अपने मोबाइल पर चेक करें और 31 मार्च से पहले लिंक कराए। वरना 1000 रुपए का फाइन भरना पड़ेगा।
02:42 PM Mar 19, 2023 IST | BHUP SINGH

सरकार कई बार Aadhaar Card से Pan Card लिंक करने का नोटिस जारी कर चुकी हैं, लेकिन जनता अभी भी सोई हुई है। टैक्स डिमार्टमेंट के मुताबिक, आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च है। इसके बाद आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक कराने पर 1000 रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ेगा। सरकार ने पिछले दिनों एक नोटिफिकेशन जारी किया था कि अगर 31 मार्च 2022 के बाद बने पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो 31 मार्च तक फ्री में लिंक करा सकते हैं। लेकिन इससे पहले के बने पैन कार्ड लिंक कराने पर 1000 रुपए का फाइन भरना होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, कुछ ही समय में डबल हो जाएंगे पैसे, जानिए निवेश की शर्तें

क्यों जरूरी है आधार को पैन कार्ड को लिंक कराना

अगर 31 मार्च, ,2023 से पहले आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक नहीं कराया तो पैन कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और बैंक में 50,000 से उपर का लेनदेन भी नहीं होगा। पैन कार्ड पैसे के ट्रांसेजेक्शन में बहुत ही उपयोगी डॉक्यूमेंट्स में से एक हैं।

वित्त अधिनियम 2017 ने आयकर अधिनियम 1961 में एक नया खंड 139AA जोड़ा था, जिसके तहत 1 जुलाई, 2017 से पैन के लिए आवेदन करते समय या आय की विवरणी प्रस्तुत करते समय अपना आधार नंबर बताना जरूरी है। अगर आपने अभी तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया है तो आपको उन्हें 31 मार्च, 2023 से पहले लिंक करना होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Old Pension को लेकर आया बड़ा अपडेट, लाखों कर्मचारी होंगे खुश, अब यहां भी होगी बहाल!

ऐसे चेक करें आधार से पैन कार्ड लिंक है या नहीं

Next Article