होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अगर आप आईपीएल में जीतते हैं 1 करोड़ तो चुकाना होगा इतने लाख टैक्स, वरना हो सकता है एक्शन

अगर आप आईपीएल में टीम लगाते हैं और 1 करोड़ वाला कॉन्टेस्ट जीत जाते हैं तो आपको 31,20,000 रुपए का टैक्स चुकाना होगा। वरना आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है।
04:16 PM Apr 09, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। अगर आप आईपीएल मैच खेलते हैं या कोई लॉटरी लगाते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। बात करें हाल फिलहाल की तो हर दिन किसी ना किसी की करोड़ों रुपए की लॉटरी लग रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि जितने रुपए की लॉटरी लगती है उतने रुपए आप अपने बैंक खाते में नहीं रख सकते। दरअसल, जीते गए अमाउंट अगर 10 हजार रुपए से ज्यादा है तो हर हाल में टैक्स चुकाना ही होगा। अगर जीती गई राशि पर टैक्स नहीं चुकाया तो कड़ी कार्यवाई का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं जानते हैं अगर करोड़ों रुपए की लॉटरी लग जाती है तो कितना टैक्स चुकाना पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC का बड़ा धमाका!. हर महीने जमा कराए 333 रुपए, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 50 लाख रुपए

लॉटरी पर भी चुकाना होगा टैक्स

भले ही आपने लॉटरी की टिकट खरीदकर पैसे जीते हैं या किसी कंपीटिशन में करोड़ों रुपए जीते है, लेकिन हर हाल में जीती गई राशि पर आपको टैक्स चुकाना होगा।

इतना चुकाना होगा टैक्स

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 115बीबी के अनुसार, सरकार लॉटरी, वर्ग पहेली, घुड़दौड़ सहित दौड़, ताश के खेल और किसी भी प्रकार के जुए या किसी प्रकार की सट्‌टेबाजी से जीतने पर टैक्स लगाती है। यह खंड 4% उपकर (Cess) के अलावा 30% की एक फ्लैट टैक्स रेट यानी TDS लगता है, जिसके बाद जो टोटल 31.20% का टैक्स बनता है। इतना टैक्स कटने के बाद बाकी राशि विजेता को मिलेगी। उदाहरण के लिए अगर आप आईपीएल में 1 करोड़ रुपए जीतते हैं तो आपको 31,20,000 रुपए टैक्स के रूप में चुकाने पड़ेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-अब बैंक में नहीं हैं पैसे तो भी कर सकेंगे UPI पेमेंट्स, जानिए कैसे?

ये ध्यान भी रखें

वहीं आयकर अधिनियम 1961 की धारा 194बी के अनुसार अगर पुरस्कार राशि 10,000 रुपए से अधिक है तो विजेता को 30% टीडीएस की ऑनलाइन कटौती के बाद पुरस्कार राशि मिलेगी। वहीं 30% सरचार्ज (यदि लागू हो), 4% एजुकेशनल सेस (यदि विजेता अनिवासी है) लगेगा।

Next Article