For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

रात को 400 किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष से कैसी दिखती है पृथ्वी? Nasa ने शेयर की तस्वीर

03:24 PM Nov 22, 2023 IST | Mukesh Kumar
रात को 400 किलोमीटर ऊपर अंतरिक्ष से कैसी दिखती है पृथ्वी  nasa ने शेयर की तस्वीर

यूएस की स्पेश एजेंसी नासा ने पृथ्वी की एक नई तस्वीर शेयर की है। जेम्स वेब टेलीस्कोप, हबन टेलीस्कोप और अन्य दूरबीनों की मदद से इमेजेस को कैप्चर किया जाता है। पृथ्वी से 400 किलोमीटर ऊॅचाई पर चक्की लगा रहा अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन भी अंतरिक्ष और पृथ्वी को एक्स्प्लोर कर रहा है। इतनी ऊचाई से धरती कैसे दिखती है। वहीं Nasa ने एक नई तस्वीर में दिखाया गया है। इस तस्वीर में रात में जगमगाते हुए हमारे ग्रह के अलावा आकाश में चमकते चांद को देखा जा सकता है।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:- iPhone यूजर्स की बल्ले-बल्ले, WhatsApp लेकर आया है ये धांसू फीचर

नासा ने इंस्टाग्राम पर यह फोटो शेयर की है, लेटेस्ट पोस्ट से पता चलता है कि यह फोटो 14 नवंबर को अंतराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से क्लिक की गई है। तब यह यान अमेरिका के ऊपर के करीब 418 किलोमीटर की ऊुचाई पर था। नासा ने लिखा, ऑर्बिटल रात के दौरान स्पेस स्टेशन से धरती का एक दृश्‍य। इस फोटो में साफ देखा जा सकता है कि चंद्रमा पृथ्वी के ऊपर चमक रहा है। नीचे चमकती लाइट्स बताती हैं कि वह जगह पृथ्वी की सतह है।

नासा के मुताबिक इस फोटो में क्षितिज के पास जो अधिक रोशनी है, वह शिकागो शहर है, नीचे की तरफ बाई और दिख रही अधिक रोशनी अमेरिका का डेनवर शहर है। तस्वीर की सबसे बड़ी खूबी है कि इसमें एयरग्लो बन रहा है, जो पृथ्वी के ऊपर पीली लाइननुमा रोशनी है। एयरग्लो दिखते तो ऑरारा जैसे हैं, लेकिन इनके बनने की प्रक्रिया अलग होती है।

नासा के मुताबिक, ऑरोरा के निर्माण में सौर हवाओं की भूमिका खास होती है, जबकि एयरग्लो दिन-प्रतिदिन के सोलर रेडिएशन का नतीजा होते हैं। एयरग्लो के निर्माण में ऊपरी वायुमंडल का तापमान डेंसिटी और कणों की संरचना अहम भूमिका निभाती है।

दरअसल, नासा की यह फोटो यूजर्स को काफी पसंद आ रही है। इसे 8.92 लाख से ज्यादा लाइक्स और कई कमेंट आए है। एक टीवी चैंनल के मुताबिक, कई यूजर्स ने तस्वीर को अद्भुत और कई ने इसे सुंदर बताया है। कुछ दिनों पहले ही नासा ने स्पेस स्टेशन से ली गई एक तस्वीर शेयर की थी, जिसमें ऑरोरा को कैप्चर किया गया था। वह ऑरोरा अमेरिका के यूटा के आसमान में कैप्चर हुआ था।

.