For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

12 लोकसभा पर होम वोटिंग शुरू, लोग बोले- इससे सहूलियत, प्रथम चरण में इतने लोगों ने किया मतदान

लोकसभा आम चुनाव-2024 में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर पहली बार घर से ही उत्साहपूर्वक मतदान कर रहे हैं। प्रदेश के 12 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार से होम वोटिंग की शुरुआत हो गई।
11:42 AM Apr 06, 2024 IST | Kunal Bhatnagar
12 लोकसभा पर होम वोटिंग शुरू  लोग बोले  इससे सहूलियत  प्रथम चरण में इतने लोगों ने किया मतदान

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा आम चुनाव-2024 में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर पहली बार घर से ही उत्साहपूर्वक मतदान कर रहे हैं। प्रदेश के 12 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार से होम वोटिंग की शुरुआत हो गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के अंतर्गत प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का विकल्प दिया गया है। प्रदेश में शुक्रवार को होम वोटिंग के पहले दिन 4619 बुजुर्ग तथा 1632 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करने की सुविधा का लाभ लिया है।

Advertisement

प्रथम चरण के लिए 36,558 फॉर्म स्वीकृत

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों के लिए पात्र 36,558 पात्र मतदाताओं के फॉर्म स्वीकृत किए गए हैं। इनमें 27,443 वरिष्ठ नागरिक और 9,115 दिव्यांग शामिल हैं। विशेष मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान करवा रहे हैं। प्रथम चरण के लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग के लिए मतदान की प्रक्रिया 5 से 13 अप्रैल तक चलेगी। किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिए अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा चरण 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा।

दिव्यांग मतदाताओं ने पहली बार किया मतदान

प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में विशेष मतदान दलों ने पूरी सक्रियता के साथ शुक्रवार सुबह 9 बजे से होम वोटिंग के लिए मतदाताओं के घर-घर जाना प्रारम्भ किया। हनुमानगढ़ जंक्शन की बाबा श्याम कॉलोनी के 24 वर्षीय जगदीप सिंह (विशेष योग्यजन) का मतदान को लेकर उत्साह देखते ही बनता है।

लोग बोले- होम वोटिंग से बहुत सहूलियत

इसी तरह अलवर के हाउसिंग बोर्ड निवासी श्री सुंदर सिंह ने कहा मतदान केंद्र पर मत डालने में असमर्थ था, घर पर ही मतदान कराया। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने मुझ जैसे मतदाताओं को यह अच्छी सहूलियत दी है। मैंने तो वोट कर दिया है, मुझे बहुत अच्छा लगा। अब आप भी जरूर करना। मुझे से और मतदाताओं को भी प्रोत्साहन मिलेगा। अलवर शहर के ही तीजकी रोड़ निवासी 90 वर्षीय मतदाता अनारो देवी ने मताधिकार का उपयोग किया। अनारो देवी के पुत्र सत्यपाल ने कहा मतदान केंद्र तक माताजी को ले जाने में काफी परेशानी होती होम वोटिंग से बहुत सहूलियत हुई है।

पूर्व न्यायाधीश वीएस दवे ने दिया वोट

जयपुर के बनीपार्क निवासी पूर्व न्यायाधीश वीएस दवे ने होम वोटिंग सुविधा के तहत घर से मतदान किया। उन्होंने बताया कि वे 1952 से वोट करते आ रहे हैं। उन्होंने कभी भी वोट देना नहीं छोड़ा। उम्र 92 साल होने के कारण उन्होंने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया था। होम वोटिंग के तहत घर से मतदान की सुविधा मुहैया करवाए जाने पर उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग का आभार जताया। साथ ही उन्होंने सभी से मतदान जरूर करने की अपील भी की है। उन्होंने कहा- वोटिंग का दिन एक राष्ट्रीय पर्व की तरह है। हर वोटर का दायित्व और जिम्मेदारी है कि देश के लिए, विकास के लिए अवश्य मताधिकार का प्रयोग करें।

.