For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

KBC में राजस्थान की दो सरपंच, नीरू यादव ने हॉकी से लिखी लड़कियों की किस्मत..छवि ने बदली गांव की सूरत

हॉकी वाली सरपंच के नाम से फेमस नीरू यादव और युवा पूर्व सरपंच छवि राजावत कौन बनेगा करोड़पति के 15वें सीजन में नजर आएंगी.
11:32 AM Sep 11, 2023 IST | Avdhesh
kbc में राजस्थान की दो सरपंच  नीरू यादव ने हॉकी से लिखी लड़कियों की किस्मत  छवि ने बदली गांव की सूरत

Neeru Yadav and Chhavi Rajawat: राजस्थान की 2 महिला सरपंच इन दिनों सुर्खियों में है जहां हॉकी वाली सरपंच के नाम से फेमस नीरू यादव और युवा पूर्व सरपंच छवि राजावत महानायक अमिताभ बच्चन के क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति के 15वें सीजन में हॉट सीट पर नजर आने वाली हैं. जानकारी के मुताबिक दोनों महिला सरपंचों का शो सोमवार रात को प्रसारित होगा.

Advertisement

बता दें कि केबीसी के 15वें सीजन में हॉट सीट तक पहुंचने वाली नीरू यादव शेखावाटी की पहली महिला है. नीरु वर्तमान में झुंझुनू जिले के लांबी अहीर गांव की सरपंच है. वहीं छवि राजावत टोंक जिले के सोढा की पूर्व सरपंच रही हैं. आइए जानते हैं इन दोनों महिलाओं के बारे में जिन्होंने अपने क्षेत्र में किए गए शानदार काम के चलते समाज में बदलाव की इबारत लिखी.

हॉकी वाली सरपंच नाम से मशहूर नीरू यादव

नीरु यादव 2020 में लांबी अहीर पंचायत की सरपंच चुनी गई जिसके बाद उन्होंने गांव की तकदीर बदलने की ठानी. नीरू ने गांव की लड़कियों की एक हॉकी टीम तैयार की और अपनी सैलरी पर एक कोच रखकर गांव की बेटियों को घरों से निकालकर उनके हाथ में हॉकी स्टिक थमा दी.

बता दें कि नीरू खुद एक समय में हॉकी की शानदार खिलाड़ी हुआ करती थी और देश के लिए खेलने का सपना रखती थी लेकिन उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. नीरू यादव वैसे हरियाणा के नारनौल की रहने वाली है लेकिन झुंझुनूं के लांबी अहीर के अशोक यादव से उनकी साल 2013 में शादी हुई थी और अक्टूबर 2020 में नीरू जिले की बुहाना तहसील की पंचायत लांबी अहीर की सरपंच बनी.

2020 में नीरू बनी सरपंच

नीरू का कहना है कि सरपंच बनने के बाद उनके दिल में दबी ख्वाहिश पूरी करने के बारे में सोचा और अपने भीतर छिपे हॉकी के खिलाड़ी को मैदान पर उतारने का सोचा जिसके लिए उन्होंने गांव की बेटियों को चुना.

वहीं नीरू यादव गांव में एक बर्तन बैंक भी चलाती है जहां से बर्तन लेने का कोई किराया नहीं लिया जाता है, इसके पीछे नीरू का कहना है कि वह गांव को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करना चाहती है. इसके अलावा नीरु भारत की पहली महिला सरपंच है जो सच्ची सहेली महिला एग्रो के नाम से एक एफपीओ भी चलाती है.

छवि राजावत ने बदली दी गांव की सूरत

वहीं छवि राजावत की बात करें तो वह टोंक ज़िले के सोढ़ा गांव की दो बार सरपंच रही है. छवि सरपंच बनने के बाद देश की पहली MBA सरपंच के नाम से काफी मशहूर हुई थी. छवि ने सरपंची के दौरान गांव में भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए कई काम किए जिसके बाद गांव में ग्राउंड वॉटर लेवल को बढ़ने में मदद मिली.

इसके अलावा छवि ने पूरी पंचायत में घर-घर शौचालय तैयार करवाए और निजी क्षेत्रों से पंचायत के विकास के लिए वह फंड लेकर आई. बता दें कि छवि दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से पढ़ी हैं और उन्होंने अजमेर के मेयो गर्ल्स स्कूल से अपनी शुरूआती पढ़ाई की है. वहीं इसके अलावा छवि ने बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मॉडर्न मैनेजमेंट पुणे से MBA किया था.

.