For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 जनवरी 2023 से लागू होंगे नए नियम, नहीं माने तो लगेगा जुर्माना

09:24 AM Dec 05, 2022 IST | Sunil Sharma
करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर  1 जनवरी 2023 से लागू होंगे नए नियम  नहीं माने तो लगेगा जुर्माना

इन दिनों सभी बैंक अपने ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने का प्रयास कर रहे हैं। बैंकों की इन सुविधाओं के लिए ग्राहक अब एक्स्ट्रा पैसा देने के लिए भी तैयार है। अब इसी क्रम में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC ने भी अपने नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है। इस संबंध में बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन भी भेजा है।

Advertisement

नए वर्ष से लागू हो जाएंगे नए नियम

बैंक ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में HDFC ने कहा है कि नए नियम 1 जनवरी 2023 से लागू कर दिए जाएंगे। इन नियमों में सबसे बड़ा बदलाव फीस स्ट्रक्चर और क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स में किया गया है। अब कई तरह के पेमेंट ट्रांजेक्शन पर बैंक ग्राहकों को फीस भी देनी होगी। इस संबंध में बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी जानकारी भी दी है।

एक जनवरी 2023 से होंगे ये बदलाव

बैंक ने कहा है कि अब सरकारी ट्रांजेक्शन पर कुछ खास कार्ड्स पर ही रिवॉर्ड प्वाइंट्स दिए जांगे। इसके साथ ही एजुकेशन से जुड़े लेनदेन पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स पर भी कई तरह की लिमिट्स लगा दी गई है। इनके अलावा रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी बंद कर दिए गए हैं। यही नहीं थर्ट पार्टी मर्चेंट के जरिए लगने वाले रेंट के पेमेंट पर भी ग्राहकों को अब फीस देनी होगी। इस तरह के सभी ट्रांजेक्शन पर बैंक एक फीसदी की दर से चार्ज वसूलेगा। ग्रोसरी ट्रांजेक्शन पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स की टाइम लिमिट भी अब एक महीने की कर दी गई है।

रिवॉर्ड प्वाइंट्स का यहां कर पाएंगे यूज

बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब आप रिवॉर्ड प्वाइंट्स का यूज अपने रेंट का पेमेंट करने, होटल की बुकिंग करने तथा फ्लाइट टिकट्स बुक करवाने में कर पाएंगे।

.