For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

हज के मुकद्दस सफर पर जाने की 21 मई से शुरुआत, रोजाना एक फ्लाइट जाएगी मदीना

12:15 PM Apr 06, 2024 IST | Sanjay Raiswal
हज के मुकद्दस सफर पर जाने की 21 मई से शुरुआत  रोजाना एक फ्लाइट जाएगी मदीना

Hajj 2024 Dates: हज के मुकद्दस सफर पर जाने की शुरुआत 21 मई से होगी। हज कमेटी और जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने हज फ्लाइट्स का शेड्यूल फाइनल कर लिया है। जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से 21 मई से हज फ्लाइट्स संचालित होंगी। हज फ्लाइट्स का संचालन पिछले साल की तरह एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से किया जाएगा। फ्लाइट्स का संचालन 21 मई से 11 जुलाई तक होगा, जिसके लिए सभी तैयारियां जोरो शोरों से चल रही है। इस अवधि में मई के महीने में मदीना के लिए 9 डिपार्चर प्रस्तावित हैं। वहीं जुलाई के महीने में जेद्दाह से 9 आगमन निर्धारित हैं।

Advertisement

एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, 'पिछले साल हमने हज संचालन को सफलतापूर्वक संभाला था और सभी यात्री व्यवस्थाओं से बहुत खुश थे। इस साल भी हम सभी आवश्यक व्यवस्थाओं और सेवाओं के साथ निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करेंगे।' उन्होंने कहा, पहले जयपुर से हज उड़ान जेद्दाह में उतरती थीं, लेकिन पिछले साल की तरह इस बार भी हज उड़ानें सीधे मदीना में उतरेंगी।'

21 जून से उड़ानें होंगी शुरू, 4 जुलाई से वापसी

21 से 27 मई तक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को जयपुर से मदीना के लिए एक उड़ान प्रतिदिन प्रस्तावित हैं, जबकि बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन दो उड़ानें निर्धारित हैं। इसी प्रकार, 4 से 11 जुलाई के बीच हज से वापसी की फ्लाइट संचालित होंगी। इस अवधि के दौरान, जेद्दाह से प्रतिदिन एक उड़ान जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगी और रविवार को दो आगमन निर्धारित हैं।

एयरपोर्ट प्रशासन तैयारियों में जुटा

एयरपोर्ट प्रशासन ने हज जाने वाले यात्रियों के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। वहीं इससे जुड़े सुरक्षा और अन्य जरूरी इंतजाम यहां पर किए जा रहे हैं। हज यात्रियों के लिए फ्लाइट्स का संचालन इस बार जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से शुरू किया जाएगा ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो और यात्रा को और अधिक सुगम बनाया जा सके। यात्रा के इंतजामों को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन के सभी संबंधित सरकारी विभागों, अधिकारीयों और हज कमेटी के प्रतिनिधियों से लगातार बैठकों के दौर जारी है।

एयरपोर्ट प्रशासन ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

टर्मिनल 1 पर भी एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा विशेष इंतज़ाम किये जा रहे हैं। इस के तहत अतिरिक्त सुरक्षा जवानों की तैनाती, सीआईएसएफ की तैनाती, यात्रियों के पानी और खान-पान की व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, तथा महिला और पुरुष यात्रियों के लिए अलग से नमाज अदा करने की व्यवस्था आदि शामिल है। इसके साथ ही हज कमेटी के साथ भी फ्लाइट संचालन और अन्य व्यस्थाओं की लेकर प्रतिदिन कोर्डिनेशन किया जा रहा है।

.