होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

किसानों पर आसमान से फिर बरसी आफत: खेतों में रही-सही उम्मीद भी टूटी… श्रीगंगानगर, भरतपुर व अलवर में ओलावृष्टि

श्रीगंगानगर, अलवर और भरतपुर में बारिश के साथ गिरे ओलों से किसानों की खेत में बची-खुची फसल भी तबाह हो गई।
08:27 AM Mar 26, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। प्रदेश के कई स्थानों पर शनिवार को भी बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। श्रीगंगानगर, अलवर और भरतपुर में बारिश के साथ गिरे ओलों से किसानों की खेत में बची-खुची फसल भी तबाह हो गई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार से अगले तीन दिन बारिश एवं ओलों से राहत मिलेगी। इस बीच, शनिवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान कोटा में 33 डिग्री और न्यूनतम चित्तौड़गढ़ में 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 18.1 और अधिकतम 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

ओले अगले दिन भी खेतों में मिले

प्रदेशभर में शुक्रवार और शनिवार को श्रीगंगानगर, अलवर और भरतपुर के साथ ही कई जगहों पर बारिश के साथ गिरे ओलों ने किसानों की खेतों में बची रही-सही उम्मीद भी तोड़ दी। इससे खेतों में कटी और खड़ी दोनों तरह की फसल चौपट हो गई। अलवर में राजगढ़ विधायक जौहरी लाल मीणा ने शनिवार को वीडियो जारी कर बताया कि कई जगहों पर फसल में सौ फीसदी नुकसान हो चुका है। खेतों में कुछ नहीं बचा। यहां ओले इतने गिरे हैं कि अगले दिन भी खेतों में मिले हैं।

पारा उतरा, चली ठंडी हवा

प्रदेश के कई इलाकों में बीते दिनों हुई तेज बारिश एवं ओले गिरने से पारे में गिरावट दर्ज हुई। वहीं प्रदेशभर में शनिवार को चली ठंडी हवाओं ने आमजन को ठंडक का अहसास कराया। प्रदेश के पूर्वी इलाकों के अलावा उत्तरी इलाकों में भी शुक्रवार और शनिवार को ओलावृष्टि के बाद अचानक शाम होते ही ठं डी हवाएं चलने लगी।

आज से मौसम शुष्क रहने की संभावना

मौसम कें द्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में रविवार से मंगलवार तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। तीनों दिन अधिकतम तापमान 30 व न्यूनतम 17 डिग्री रहने के आसार हैं। 29 और 30 मार्च को बीकानेर और जोधपुर संभाग को कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

सर्वाधिक 35 मिमी बारिश अलवर के राजगढ़ में

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार सुबह तक प्रदेश में सर्वाधिक बारिश अलवर के राजगढ़ में 35 मिमी दर्ज हुई। इसके अलावा झुंझुनूं के बुहाना में 34 मिमी, झुंझुनूं में 19 मिमी, जयपुर के पावटा में 16 मिमी, चूरू के चिड़ावा में 15 मिमी, तारानगर में 17 मिमी, हनुमानगढ़ में 15 मिमी, श्रीगंगानगर के करणपुर में 14 मिमी, अलवर के टपूकडा में 14 मिमी और श्रीगंगानगर तहसील में 13.5 मिमी दर्ज हुई। इन स्थानों के अलावा भी प्रदेश की दो दर्जन से भी अधिक जगहों पर भी बारिश के समाचार हैं। इधर, शनिवार को भी श्रीगंगानगर जिले के अलावा भी कई जगह ओले गिरे।

ये खबर भी पढ़ें:-सरकारी महकमों में पनपते भ्रष्टाचार पर ACB की बड़ी कार्रवाई

Next Article