For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Rajasthan Weather Update : प्रदेश के इन जिलों में हुई मावठ, ओलों ने बर्बाद की किसानों की मेहनत

11:10 AM Jan 30, 2023 IST | Jyoti sharma
rajasthan weather update   प्रदेश के इन जिलों में हुई मावठ  ओलों ने बर्बाद की किसानों की मेहनत

राजस्थान में मावठ का दौर शुरू हो चुका है। बीते शनिवार से लगातार कई जिलों में जमकर मावठ हो रही है। आज सोमवार सुबह से कुछ जिलों में धूप खिली है लेकिन आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का तंत्र पूर्व दिशा की और बढ़ गया है। इस समय कोटा और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश का दौर जारी है। बाकी भागों में मौसम इस समय खुला हुआ है।

Advertisement

कई जिलों में जमकर गिरा मावठ

मौसम विभाग की दी अपडेट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज हुई है। भीलवाड़ा, अजमेर और नागौर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा बारिश करेड़ा, भीलवाड़ा में हुई है। यहां पर 78 मिमी बारिश दर्ज की गई है। तो जवाजा, अजमेर में 70 मिमी, परबतसर नागौर में 78 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं राजधानी जयपुर में 24.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

सिरोही में 25मिमी, अलवर में 25 मिमी, उदयपुर में 25 मिमी, सवाई माधोपुर में 27 मिमी, चित्तौड़गढ़ में 27मिमी, उदयपुर में 27 मिमी, सीकर में 31 मिमी, प्रतापगढ़ में 33 मिमी बारिश दर्ज हुई है और इस जिलों के भी कई हिस्सों में अलग-अलग दर्जे पर बारिश दर्ज की गई।

सरसों की फसल हुई बर्बाद

दूसरी तरफ यह मावठ किसानों के लिए कहीं आफत बनकर आई है तो कहीं वरदान बनकर। दरअसल इस समय की यह मावठ गेहूं और लहसुन की फसल के लिए तो अच्छी साबित हो रही है, लेकिन सरसों की फसल के लिए आफत बन गई है। कई किसानों की सरसों की फसल खेतों में खड़ी है जो कटने के इंतजार में है तो कई किसानों की फसल कटकर खेतों में पड़ी हुई है। जो ओलों और मावठ ने खराब कर दी। कई किसानों की सरसों की फसल तो पानी से सड़ चुकी है। कोटा के सांगोद, रामगंजमंडी समेत कई जिलों में मावठ के साथ ओले भी गिरे हैं।

.