होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

सीकर में करंट लगने से दादा-पोते की मौत, बचाने आया एक पोता भी हुआ घायल

06:31 PM May 28, 2023 IST | Sanjay Raiswal

सीकर। राजस्थान के सीकर में रविवार सुबह भीषण हादसा हो गया। करंट की चपेट में आने से दादा-पोते की मौत हो गई। वहीं दोनों को बचाने आया एक पोता भी गंभीर घायल हो गया, जिसे जयपुर रेफर किया गया है। हादसे के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। मुआवजे की मांग को लेकर ग्रामीणों व परिजनों ने हॉस्पिटल के बाहर करीब 3 घंटे तक विरोध-प्रदर्शन किया। यह घटना श्रीमाधोपुर थाना इलाके के नांगल-लिसाड़िया सड़क मार्ग पर पकोड़ी ढाणी (ढाणी बहादुरसिंह वाली) में रविवार सुबह 7 बजे की है।

जानकारी के अनुसार, बारिश के बाद भागीरथदास स्वामी (65) अपने पोते अंकित स्वामी (17) पुत्र मुकेश स्वामी के साथ रविवार सुबह करीब 7:00 बजे खेत में काम करने के लिए गया था। भागीरथदास स्वामी सड़क किनारे लगी डीपी के पास फावड़े से घास की खुदाई कर रहा था। बारिश की वजह से खेत के पास ही खंभे के पास बंधे तार में करंट दौड़ रहा था। तार की चपेट में आने से भागीरथ को करंट लगा और वह तड़पने लगा। दादा को तड़पते देख पोता अंकित स्वामी (17) छुड़ाने पहुंचा तो वो भी करंट की चपेट में गया। करंट लगने से दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। इसी दौरान वहां से गुजर रहा भागीरथ के बड़े भाई का पोता विमल (18) पुत्र श्रवण ने दोनों को बचाने का प्रयास किया, लेकिन वह भी करंट की चपेट में आ गया और घायल हो गया। लोगों ने लाइनमैन को फोन किया, लेकिन उसने काफी देर तक फोन रिसीव नहीं किया। काफी देर बाद बिजली सप्लाई बंद होने पर तीनों को अजीतगढ़ के सरकारी अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने भागीरथ और अंकित को मृत घोषित कर दिया। वही गंभीर रूप से घायल विमल श्रवण को जयपुर रेफर कर दिया।

मुआवजे के आश्वासन के बाद माने ग्रामीण…

करंट से दादा-पोते की मौत के बाद परिजनों को मुआवजा दिलाए जाने को लेकर ग्रामीणों ने बिजली विभाग की लापरवाही से घटना घटित होने का आरोप लगाया। ग्रामीणों ने अजीतगढ़ सीएचसी में करीब तीन घंटे तक विरोध प्रदर्शन किया। मौके पर अजीतगढ़ नायब तहसीलदार ज्योति वर्मा एवं अजीतगढ़ बिजली निगम के सहायक अभियंता भागीरथ शर्मा ने समझाइश की, लेकिन मुआवजा मिलने के बाद ही शव का पोस्टमार्टम कराने की बात पर अड़े रहे। ग्रामीणों ने मृतक परिवार को 50 लाख रुपए देने, एक सरकारी नौकरी और लापरवाही बरतने वाले डिस्कॉम कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। इसके बाद मांगों को लेकर वार्ता हुई और मुआवजे को लेकर आश्वासन दिया गया। जिस पर ग्रामीण और परिजन शांत हुए। इस मौके पर श्रीमाधोपुर थानाधिकारी प्रकाश सिंह राठौड़ भी मौजूद रहे।

मुआवजे की इन मांगों पर बनी सहमति…

धरना प्रदर्शन के दौरान सरकारी नौकरी की मांग को अभिशंषा कर राज्य सरकार तक पहुंचाने, मृतक परिवार को मुख्यमंत्री राहत कोष से 10 लाख रुपए दिलवाने की अभिशंषा करने, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख रुपए, बिजली निगम से 5 लाख रुपए, कृषि उपज मंडी से 2 लाख रुपए की सहायता का प्रपोजल भिजवाने का आश्वासन दिया गया।

लाइनमैन को किया सस्पेंड…

करंट से दादा-पोते की मौत के मामले में डिस्कॉम ने कार्रवाई की है। अजीतगढ़ डिस्कॉम के एईएन भागीरथ शर्मा के अनुसार लापरवाही बरतने पर पकौडी फीडर लिसाडिया के लाइनमैन रतनलाल सैनी को सस्पेंड किया गया है। वहीं ग्रामीणों की मांग पर मूंडरू जेईएन के खिलाफ जांच की जाएगी।

11वीं कक्षा की दी थी परीक्षा…

परिजनों ने बताया कि मृतक अंकित स्वामी और घायल विमल ने 11वीं कक्षा की परीक्षा दी थी। अंकित के पिता मुकेश स्वामी जयपुर में ड्राइवर है और किसी दूसरे की पिकअप चलाते है। वहीं दादा भागीरथ दास स्वामी खेती का कार्य करते थे। अंकित दो भाइयों और दो बहनों में सबसे बड़ा था।

Next Article