होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Government Jobs: सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने निकाली भर्ती, 31 मार्च से पहले करें अप्लाई

10:26 AM Mar 25, 2023 IST | Supriya Sarkaar

Government Jobs: आज देश का हर युवा गवर्नमेंट नौकरी का सपना देख रहा है। सरकारी नौकरी की तलाश में कई युवा प्रतियोगी परीक्षाओं में हाथ अजमा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। युवाओं के लिए नौकरी से जुड़ी अच्छी खबर है। बता दें कि सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने कई पदों पर भर्ती जारी की है। इस भर्ती के लिए 10 पास युवा भी अप्लाई कर सकते हैं। बोर्ड ने साइंटिस्ट, अप्पर डिविजन क्लर्क, क्लर्क, एमटीएस के पदों पर वैकेंसी निकाली है। 

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने इन पोस्ट के लिए कुल 163 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इसके लिए युवा 31 मार्च से पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। खास बात यह है कि 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन पास तक के युवा इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वहीं गौर करने वाली बात यह है कि आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक है। ऐसे में उम्मीदवारों को पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट cpcb.nic.in. पर जाकर 31 मार्च से पहले आवेदन कर देना चाहिए। 

ऐसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवार को इस भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। युवाओं का चयन स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के जरिए होगा। जिसमें मेरिट को आधार माना जाएगा। खास बात यह है कि चयनित उम्मीदवार 18,000 से लेकर 1 लाख 70,000 रूपये तक प्रतिमाह वेतन मिलेगा। 

इन पदों पर निकली इतनी वैकेंसी

वैज्ञानिक ‘बी’ के लिए 62 पद

सहायक विधि अधिकारी के लिए 6 पद

सहायक लेखा अधिकारी के लिए 1 पद

वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक के लिए 16 पद

जूनियर तकनीशियन- 3 पद

सीनियर लैब असिस्टेंट- 15 पद

अपर डिवीजन क्लर्क (यूडीसी)- 16 पद

तकनीकी पर्यवेक्षक के लिए 1 पद

सहायक- 3 पद

फील्ड अटेंडेंट- 8 पद

मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS)- 8 पद

लेखा सहायक- 2 पद

डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ)- 3 पद

जूनियर लैब असिस्टेंट- 15 पद

अपर श्रेणी लिपिक (एलडीसी)-5 पद

आवेदन फीस

इस भर्ती में अप्लाई करने के लिए आवेदन फीस निर्धारित की गई है। इसके लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपए फॉर्म फीस देनी होगी। वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को 250 रुपए फीस देनी होगी। बता दें कि 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक के उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

(Also Read- CRPF Recruitment 2023: युवाओं के लिए अच्छी खबर, CRPF ने निकाली बंपर वैकेंसी, 70 हजार तक मिलेगी सैलरी)

Next Article