होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Govardhan Puja 2023: 13 या 14 नवंबर! गोवर्धन पूजा की सही तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि

गोवर्धन पूजा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को की जाती है। इसे अन्नकूट भी कहा जाता है। दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाने वाला यह त्यौहार भगवान श्री कृष्ण से संबंधित है।
09:34 PM Nov 12, 2023 IST | Kunal Bhatnagar

Govardhan Puja 2023 Date: गोवर्धन पूजा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को की जाती है। इसे अन्नकूट भी कहा जाता है। दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाने वाला यह त्यौहार भगवान श्री कृष्ण से संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने देवताओं के राजा इंद्र के घमंड को तोड़ने और गोकुल के लोगों को उनके क्रोध से बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत उठाया था। आइए जानते हैं गोवर्धन पूजा की तिथि और पूजा विधि….

गोवर्धन पूजा कब मनाया जाएगा

इस वर्ष कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 14 नवंबर को शाम 4:18 बजे से शुरू होकर 15 नवंबर को दोपहर 2:42 बजे तक है। गोवर्धन पूजा 14 नवंबर को मनाई जाएगी और पूजा का शुभ समय सुबह 4.18 बजे से 8.43 बजे तक है।

गोवर्धन पूजा विधि

गोवर्धन पूजा के लिए घर के आंगन में गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत बनाया जाता है। इसे फूलों और दीपों से सजाया जाता है, प्रसाद और फल चढ़ाए जाते हैं। पूजा के बाद गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत की सात बार परिक्रमा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन गोवर्धन पूजा करने और गायों को गुड़-चना खिलाने से भगवान कृष्ण प्रसन्न होते हैं।

Next Article