For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

31 दिसंबर तक गैस कनेक्शन की E-KYC नहीं कराई तो उपभोक्ता ना ले टेंशन…नए साल में भी मिलेगा मौका

रसोई गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी करवाने की प्रक्रिया 31 दिसंबर के बाद भी चालू रहेगी। यह जानकारी प्रदेश में तेल कंपनियों की एसएलसी (स्टेट लेवल कमेटी) ओर से निकलकर सामने आई है।
07:52 AM Dec 29, 2023 IST | Anil Prajapat
31 दिसंबर तक गैस कनेक्शन की e kyc नहीं कराई तो उपभोक्ता ना ले टेंशन…नए साल में भी मिलेगा मौका

E-KYC of gas connection : जयपुर। रसोई गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी करवाने की प्रक्रिया 31 दिसंबर के बाद भी चालू रहेगी। यह जानकारी प्रदेश में तेल कंपनियों की एसएलसी (स्टेट लेवल कमेटी) ओर से निकलकर सामने आई है। ऐसे में अब गैस उपभोक्तओं को घबराने की जरूरत नहीं है। अगर 31 दिसंबर तक ई-केवाईसी नहीं हो पाए तो गैस कनेक्शन बंद नहीं होगा।

Advertisement

जानकारी के अनुसार देशभर में इन दिनों गैस कनेक्शन धारकों का ई-केवाईसी कार्य तेल कंपनियों की ओर से करवाया जा रहा है। इसके लिए गैस एंजेसियों के कार्यालयों पर उपभोक्ताओं की भीड़ जुट रही है। हालांकि तेल कंपनियों की ओर से अब कहा जा रहा है कि ई-केवाईसी सभी उपभोक्ताओं को करवाने की जरूरत है। लेकिन उज्जवला कनेक्शन धारकों को प्राथमिकता दी गई है, क्योंकि उनको केंद्र व राज्य सरकार की ओर से गैस सिलेंडर सब्सिडी मिल रही है। ई-केवाईसी करवाने से उन कनेक्शनों का सही वेरीफिकेशन हो सकेगा।

साथ ही भविष्य में केंद्र की ओर से गैस सब्सिडी शुरू करने के लिए सरकार को सही आंकडे़ मिल सकेंगे। इसके लिए तेल कंपनियों की ओर से यह ई-केवाईसी की कवायद की जा रही है। गौरतलब है कि प्रदेश में एक करोड़ 76 लाख के करीब गैस कनेक्शन धारक हैं। इनमें 69 लाख के करीब उज्जवला गैस कनेक्शन धारक हैं। इसमें 3.25 लाख के करीब बीपीएल श्रेणी के कनेक्शन हैं।

सामान्य उपभोक्ता भी करवा सकते हैं ई-केवाईसी

एसएलसी और एक्जि. डायरेक्टर व इंडियन ऑयल के राज्य प्रमुख आलोक कुमार पांडा ने कहा कि गैस कनेक्शनों का ई-केवाईसी कार्य इन दिनों करवाया जा रहा है। ई-केवाईसी प्रमुख रूप से उज्जवला कनेक्शन धारकों के लिए अनिवार्य है, सामान्य उपभोक्ता भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं। ई-केवाईसी का कार्य 31 दिसंबर के बाद भी चलता रहेगा।

घर बैठे ऐसे करें गैस कनेक्शन की ई-के वाईसी

यह ई-केवाईसी कार्य गैस एजेंसियों के ऑफिसों, विकसित भारत यात्रा कैंप और तेल कंपनियों के मोबाइल एप पर करवा सकते हैं। घर बैठे मोबाइल एप से गैस कनेक्शन की ई-के वाईसी के लिए पहले गूगल प्ले स्टोर से इंडियन ऑयल वन एप और आधार फेस आरडी एप मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद अकाउंट लॉगिन कर तीन छोटी लाइनों के ऑप्शन एलपीजी को टच करना होगा। फिर डोमेस्टिक कनेक्शन पर क्लिक कर सबसे पहले लिंक आधार केवाईसी पर क्लिक करना होगा।

बाद में आधार नंबर डालते हुए मांगी गई डिटेल भरनी होगी। अपनी फोटो खिंचवाकर आधार कार्ड अपलोड करना होगा। इसके बाद फाइनल डिक्लेरेशन करने पर आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। वहीं भारत गैस के उपभोक्ताओं को हेलो बीपीसीएल एप और आधार फेस आरडी एप फोन में इंस्टॉल करना होगा और वांछित जानकारी देनी होगी।

.