होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

इंडियन नेवी में 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, 56 हजार तक सैलरी, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय नौसेना में युवाओं के लिए नौकरी करने का सुनहरा अवसर निकला है। भारतीय नौसेना के द्वारा 360 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जा रही है। इस नौकरी के लिए वह युवा अप्लाई कर सकते है जिनकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में है। इसके लिए भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinIndiannavy.gov.in पर डिटेल देख सकते है।
03:07 PM Aug 29, 2023 IST | Kunal bhatnagar

जयपुर। भारतीय नौसेना में युवाओं के लिए नौकरी करने का सुनहरा अवसर निकला है। नौसेना के द्वारा 360 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जा रही है। इस नौकरी के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinIndiannavy.gov.in पर डिटेल देख सकते है।

इस भर्ती के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीक 25 सितंबर तक है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। नौकरी लगने पर हर महीने 56 हजार 900 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा।

भारतीय नौसेना में भर्ती के तहत कुल 362 पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें से 151 पद सामान्य वर्ग के लिए, 97 पद ओबीसी के लिए, 35 पद ईडब्ल्यूएस के लिए, 26 पद एससी के लिए और 26 पद एसटी के लिए रखे गए हैं।

कितना मिलेगा वेतन

भर्ती में चयनित होने पर उम्मीदवार को 18,000 से लेकर 56,900 रुपये प्रति माह तक वेतन दिया जाएगा।

क्या होनी चाहिए योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही किसी मान्यता प्राप्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) से संबंधित ट्रेड में सर्टिफिकेट होना चाहिए।

भर्ती के लिए आयु सीमा

भारतीय नौसेना में 360 से अधिक पदों के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष रखी गई है। उम्मीदवारों की आयु की गणना 26 अगस्त 2023 के आधार पर की जाएगी। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवार को पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

संपूर्ण जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन को आवेदन करता इधर क्लिक करके जरुर पढ़ें

Next Article