For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Jaipur Airport पर थम नहीं रही सोने की तस्करी, अब यात्री से 48 लाख का गोल्ड बरामद

02:27 PM Dec 19, 2022 IST | jyoti-sharma
jaipur airport पर थम नहीं रही सोने की तस्करी  अब यात्री से 48 लाख का गोल्ड बरामद

Jaipur Airport हवाई नहीं सोना तस्करी का अड्डा बन रहा है। यह कहने में कोई हर्ज नहीं है क्यों कि यहां पर लगातार सोना तस्करी के केस सामने आ रहे हैं। अब आज सुबह शारजाह से आए यात्री से कस्टम विभाग की टीम ने 48 लाख का सोना बरामद किया है। यात्री रेडियम प्लेटेड वायर के रूप में गोल्ड छुपा कर लाया था।

Advertisement

48.43 लाख रुपए का पकड़ा गया 872 ग्राम का सोना

जानकारी के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह से यह यात्री जयपुर एयरपोर्ट पर उतरा था। फ्लाइट से उतरने के बाद सभी यात्रियों की जब जांच की गई। तो वह यात्री भी स्कैनर से गुजरा। अलार्म बजने पर यात्री के बैग से जब सामान निकाला गया तो उसमें से रेडियम प्लेटेड वायर निकले, जब इनकी जांच की गई तो ये वायर सोने के निकले। जिनका वजन 872 ग्राम निकला। इस पर कस्टम  अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार कर लिया। बता दें कि पकड़े गए सोने का बाजार भाव 48.43 लाख बताया जा रहा है।

गिरफ्तार किए गए तस्कर से विभाग के अधिकारी अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं वह किसके कहने पर सोने की तस्करी कर रहा था, ये सोना किसे देने वाला था और पहले के हुए मामलों से भी उनके लिंक की जांच की जाएगी। इसके बाद आरोपी को कस्टम से संबंधित कोर्ट में पेश किया जाएगा।

बीती 15 दिसंबर को भी एक साथ दो मामले आए थे सामने

बता दें कि दो महीनों में 7 से ज्यादा सोना तस्करी के मामले कस्टम विभाग ने पकड़े हैं। बीते 15 दिसंबर को भी कस्टम ने गोल्ड स्मगलिंग के 2 मामले पकड़े थे। मात्र 9 घंटों के अंदर ये दोनों तस्कर पकड़े थे, जिनसे 2 करोड़ रुपए का सोना पकड़ा गया था। ये दोनों ही बीते 29 नवंबर को एयरपोर्ट पर 31 लाख रुपए का 582 ग्राम सोना पकड़ा था। यह यात्री भी दुबई से ही आय़ा था। जो इमरजेंसी लाइट में छुपा कर तस्करी के लिए सोना लाया था। इससे पहले बीते 17 अक्टूबर को ही कस्टम विभाग टीम ने जयपुर एयरपोर्ट से एक दुबई से ही आए यात्री से करीब 355.800 ग्राम तस्करी का सोना पकड़ा था। पकड़े गए सोने की कीमत करीब 19 लाख रुपए थी।

इसी तरह  12 अक्टूबर को कस्टम विभाग ने जयपुर एयरपोर्ट पर 25 लाख रुपये की कीमत का सोना पकड़ा। विभाग ने यात्री से 500 ग्राम सोना बरामद किया। यात्री शारजाह से सोना लेकर जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा था। बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट (Gold Smuggling At Jaipur Airport ) पर इस साल में 1 दर्जन से ज्यादा गोल्ड तस्करी के मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन कस्टम विभाग की सक्रियता ने इनकी तस्करी को रोकने में काफी मदद की है

क्यों गोल्ड स्मगलिंग का हब बन रहा है जयपुर एयरपोर्ट

दरअसल गोल्ड पर आय़ात शुल्क जब से 5 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। तब से विदेशों से सोने की तस्करी बढ़ गई है। जांच में सामने आया है कि (Gold Smuggling At Jaipur Airport ) तस्करी से सोना लाने पर 1 किलो सोने पर करीब 5 लाख रुपए का टैक्स बच जाता था। इसी टैक्स चोरी के चक्कर में सोने की तस्करी बढ़ गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तस्करी में काफी नामी-गिरामी लोग शामिल रहते हैं। जयपुर देश में जूलरी का एक बड़ा बाजार है। यहां ज्वैलर्स के बीच सोने की काफी मांग है। ज्यादातर तस्करी का सोना अरब देशों से आ रहा है। क्यों कि अरब देशों में राजस्थान के काफी वर्कर काम करते हैं। इस वजह को जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी का एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें- अलवर : नल से पानी भरने पर दलित परिवार पर जानलेवा हमला, 4 की हालत गंभीर

.