For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में एक बार निवेश, हर महीने मिलेंगे 9,250 रुपए, जानें तरीका

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस की अधिकतर स्कीम्स में निवेशक इंवेस्ट करने के लिए दिलचस्पी रखते हैं। यह काफी फ्लेक्सिबल और सिक्योर होता है।
12:38 PM Oct 31, 2023 IST | BHUP SINGH
post office scheme  पोस्ट ऑफिस में एक बार निवेश  हर महीने मिलेंगे 9 250 रुपए  जानें तरीका

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स (POSS) देश के नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। ये सरकार समर्थित योजनाएं सुरक्षा और आकर्षक रिटर्न दोनों प्रदान करती हैं। यदि आप भी रिटायर होने के बाद अपनी आय सुनिश्चित करने को लेकर चिंतित है, तो आप पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश करके रिटायमेंट के बाद अपनी जिंदगी मजे से काट सकते हैं। इसके अलावा आप अपने जीवनसाथी के साथ एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं, जिससे इन योजनाओं का लाभ बढ़ जाएगा। इसका प्रमुख उदाहरण डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) है, जो आपकी सेवानिवृति में नियमित भुगतान की गारंटी देती है।

Advertisement

अगर POMIS में एक बार निवेश करते हैं तो आपको हर महीने उसके ब्याज का भुगतान किया जाता है। फॉर एग्जामल एक व्यक्ति 9 लाख रुपए का निवेश करता है तो उसे 9,250 रुपए हर महीने भुगतान किया जाता है। हालांकि, अगर आप अपने पति के साथ जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो आप 15 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। फिलहाल इस योजना पर 7.4% प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है और आप अपने प्रारंभिक निवेश के ठीक एक महीने बाद भुगतान प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-4428 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिलते ही रॉकेट बने कंपनी के शेयर, महीनेभर में आया 11% से ज्यादा का उछाल

पोस्ट ऑफिस आय योजना के मुख्य लाभ

  • -विश्वसनीय मासिक रिटर्न
    -फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) जैसे अन्य निश्चित आय विकल्पों की तुलना में अधिक ब्याज दें।
    -यह योजना मामूली प्रारंभिक निवेश की अनुमति देती है, जो न्यूनतम 1,000 रुपए से शुरू होती है।
    -पांच साल की लॉक-इन अवधि के बाद आप कॉर्पस को फिर से निवेश कर सकते हैं।

डाकघर मासिक आय योजना के साथ रिटायमेंट इनकम की गणना

यदि आप अपने जीवनसाथी के साथ जॉइंट खाला खुलवाते हैं और सालाना 15 लाख रुपए निवेश करते हैं, तो आपको 1,11,000 रुपए का ब्याज मिलेगा। परिणाम स्वरूप आपको अर्जित ब्याज के आधार पर 9,250 रुपए का मासिक भुगतान प्राप्ता होगा, इसके अतिरिक्त आपका निवेश डाकघर के पास सुरक्षित है और मेच्योरिटी पर आप अपनी मूल राशि भी निकल सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-दिवाली से पहले पेंशनर्स की हुई मौज, सरकार बढ़ाएगी पेंशन, बेटियों को मिलेंगे पूरे 25000 रुपए

समझे मेच्योरिटी का पीरियड

पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना का मेच्योरिटी का पीरियड 5 वर्ष है, इसके अपनी पसंद के अनुसार 5 से 15 वर्ष तक बढ़ाने का विकल्प है। विशेष रूप से आप लाभार्थियों के रूप में अधिकतम तीन व्यक्तियों के साथ एक जॉइंट खाता खुलवा सकते हैं और दोनों को ही सामान मासिक रुपए मिलेंगे। हालांकि, अगर आप पहले तीन वर्षों के भीतर पैसा निकालने का निर्णय लेते हैं, तो आपको जमा राशि पर 2% जुर्माना लगेगा। तीन साल के बाद आप सिर्फ 1% कटौती के साथ अपना पैसा निकाल सकते हैं।

.