For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

EPFO की करा ले ई-केवाईसी, नहीं तो हो सकती है दिक्कत, जानें पूरा मामला

अगर आप किसी निजी संस्थान, उद्यम या निगम में काम करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। अगर आपने अपने पीएफ यूएन खाते के लिए ई-केवाईसी नहीं कराई है तो करा लें। ऐसा नहीं करने पर पीएफ क्लेम और लोन की प्रक्रिया अटक सकती है।
12:53 PM Feb 18, 2024 IST | Kunal Bhatnagar
epfo की करा ले ई केवाईसी  नहीं तो हो सकती है दिक्कत  जानें पूरा मामला

EPFO E-KYC: अगर आप किसी निजी संस्थान, उद्यम या निगम में काम करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। अगर आपने अपने पीएफ यूएन खाते के लिए ई-केवाईसी नहीं कराई है तो करा लें। ऐसा नहीं करने पर पीएफ क्लेम और लोन की प्रक्रिया अटक सकती है। राजस्थान में 13 लाख में से 5.5 लाख पीएफ सदस्य ऐसे हैं जिन्होंने यह प्रक्रिया नहीं अपनाई है। इनमें से सिर्फ 7.44 लाख पीएफ सदस्यों ने ही अपना पैन नंबर लिंक कराया है।

Advertisement

ई-केवाईसी करना अनिवार्य

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 11 नवंबर 2021 को एक आदेश जारी कर सभी अंशदाताओं के लिए यूएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) के माध्यम से ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया था। इसमें मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट को लिंक करना जरूरी है। आदेश के सवा दो साल बाद भी प्रदेश में लाखों लोग ऐसे हैं जिन्होंने प्रक्रिया पूरी नहीं की है।

पीएफ विभाग दे रहा है नोटिस

जिन पीएफ सदस्यों ने ई-केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें पीएफ विभाग नोटिस जारी कर अपडेट कर रहा है। साथ ही हर महीने आपके दरवाजे पर कैंप लगाकर पीएफ जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि क्लेम के दौरान कोई दिक्कत न हो. इसके बावजूद लोग इस प्रक्रिया को अपनाने में रुचि नहीं ले रहे हैं।

जरुर करा लें केवाईसी

खबरों की माने तो ईपीएफओ अधिकारियों का कहना है कि पीएफ सदस्यों को अधिक से अधिक शिविरों में उपस्थित होकर अपनी केवाईसी करानी चाहिए। जिन लोगों की जन्मतिथि में अंतर है वे अपना आधार संशोधन करा लें। अपने बैंक खातों को सीड करवा लें ताकि पीएफ राशि का दावा करने में कोई दिक्कत न हो।

.