होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

इस कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 11 अरब के पार पहुंचा, 1 लाख के बन गए इतने 18 लाख

01:59 PM Feb 23, 2023 IST | Mukesh Kumar

साल 2023 की शुरुआत से ही शेयर बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। शेयर बाजार में कुछ शेयर ऐसे होते है, जिन्होंने शॉर्ट टर्म में अपने निवेशकों को मालामाल बना दिया है। इस शेयर का नाम Gensol Engineering है। पिछले एक साल में इस शेयर ने 255 फीसदी का छप्परफाड़ रिटर्न दिया है।

यह कंपनी एक स्मॉलकैप कंपनी है जो कमर्शियल सर्विसेज इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है। इसका मार्केट कैप 11 अरब रुपए से ज्यादा है। आकड़ों की देखें तो पिछले पांच साल में इस कंपनी ने 1,277 फीसदी का धमाकेदार रिटर्न दिया है। बता दें कि 18 अक्टूबर 2019 में इस शेयर की कीमत 63.41 रुपए थी, जो वर्तमान में बढ़कर 870 रुपए हो गई है।

जानिए शेयर की प्राइस हिस्ट्री

Gensol Engineering ने शेयरों में पिछले कुछ माह से गिरावट देखी जा रही है। हालांकि इसने अपने निवेशकों को लॉन्ग टर्म में मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में इसके निवेशकों 267 फीसदी का जोरदार मुनाफा हुआ है। वहीं पिछले पांच सालों में इसने 1,272 फीसदी का तकड़ा रिटर्न दिया है।

एक लाख के बन गए इतने लाख
18 जून 2021 में जेनसोल इंजीनियरिंग शेयर प्राइस की कीमत 48.75 रुपए थी, जो वर्तमान में बढ़कर 870 रुपए पर पहुंच गई है। इसका मतलब साफ है कि दो साल से कम समय में कंपनी ने अपने निवेशकों का पैसा 18 गुना के करीब बढ़ा है। अगर किसी निवेशक ने उस अवधि के दौरान इस शेयर पर 1 लाख का दांव खेला होता तो आज उसकी रकम बढ़कर 18 लाख रुपये के करीब हो जाती।

सोलर प्रोजेक्ट्स से जुड़ा है कंपनी का कारोबार
इस कंपनी का कारोबार सोलर प्रोजेक्ट्स से जुड़ा है। जेनसोल इंजीनियरिंग कंपनी सोलर प्रोजेक्ट्स के लिए ऑपरेशनल सर्विसेज प्रदान करती है। कंपनी का ऑफिस मुंबई में स्थित है और इसकी देश में मौजूदगी 18 राज्यों में है। इस कंपनी का प्रोजेक्ट वर्तमान में केन्या, चाड, गैबॉन, मिस्त्र सहित कई देशों में फैला है।

Next Article