For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

CM गहलोत ने खेला चुनावी दांव, नए जिलों के गठन का नोटिफिकेशन जारी, अब प्रदेश में 50 जिले और 10 संभाग

03:52 PM Aug 04, 2023 IST | Sanjay Raiswal
cm गहलोत ने खेला चुनावी दांव  नए जिलों के गठन का नोटिफिकेशन जारी  अब प्रदेश में 50 जिले और 10 संभाग

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनावों को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को नए-नए तोहफे दे रहे है। पहले गैस सिलेंडर, फिर चिरंजीवी योजना और अब प्रदेश में 19 नए जिलों और तीन नए संभागों का गठन कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कैबिनेट मंत्रियों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की और रिमोट का बटन दबाकर औपचारिक तौर पर नए जिलों के गठन की घोषणा की।

Advertisement

बता दें कि राजस्थान में 19 नए जिले और तीन नए संभाग और बनाए हैं। इन सब को मिलाकर प्रदेश में अब कुल 50 जिले और 10 संभाग बन गए हैं। पहले राज्य में 33 जिले और सात संभाग हुआ करते थे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों की मौजूदगी में प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस फैसले की विस्तार से जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सात अगस्त को हमारे मंत्री जिलों में जाएंगे। सभी जिलों में हमारे मंत्री जाएंगे। वहां पूजा-पाठ होगी। भारतीय संस्कृति, संस्कार और परंपराओं का निर्वहन करते हुए उस नए जिले की एक तरह से स्थापना की जाएगी।

कैबिनेट ने 19 जिलों और 3 संभागों को दी मंजूरी

बता दें कि मुख्यमंत्री गहलोत ने जिन 3 नए संभागों का गठन किया गया है, उनमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर शामिल है। इसके साथ ही 19 नए जिलों में अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूम्बर, सांचौर और शाहपुरा, के गठन को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। कैबिनेट मीटिंग में इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूर किया गया है। नए जिलों के सीमांकन को लेकर राजस्व विभाग ने गजट नोटिफिकेशन पहले ही तैयार था। कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लग गई। जिलों के सीमांकन और नोटिफिकेशन की प्रक्रिया पर अंतिम मुहर लग गई है।

.