होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Gautam Adani: कॉलेज की पढ़ाई छोड़ शुरू किया बिजनेस, आज जीते हैं महाराजाओं जैसी लाइफ

Gautam Adani ने ग्रेजुएशन कोर्स ज्वॉइन किया परन्तु किन्हीं कारणों से उन्होंने सेकंड ईयर में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी।
01:01 PM Aug 31, 2022 IST | Sunil Sharma

अगर आप पूरी मेहनत और लगन के साथ किसी काम में जुट जाएं तो फिर भाग्य को भी मजबूर होकर आपका साथ देना पड़ता है। कुछ ऐसी ही कहानी गौतम अडानी (Gautam Adani) की भी है। उन्हें हाल ही में एलन मस्क और जैफ बेजोस के बाद दुनिया की तीसरा सबसे धनी व्यक्ति घोषित किया गया है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि वह एक साधारण परिवार में जन्मे थे और अपने दम पर उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है। आइए जानते हैं कि उनके एक साधारण आदमी से देश के सबसे बड़े और दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बनने की यात्रा के बारे में

गुजरात के एक साधारण परिवार में हुआ था Gautam Adani का जन्म

वह गुजरात के अति साधारण परिवार में जन्मे और अहमदाबाद के सेठ सीएन विद्यालय से उन्होंने अपनी स्कूलिंग की। इसके बाद उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन करने के लिए कोर्स ज्वॉइन किया परन्तु किन्हीं कारणों से उन्होंने सेकंड ईयर में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। इसके बाद Gautam Adani ने खुद का व्यापार शुरू किया और जल्दी ही हीरों के व्यापार में लाभ कमाने लगे। इसके बाद गौतम अडानी ने एक के बाद एक कई व्यापारों में हाथ डाला और हर जगह लाभ होने लगा।

राजा-महाराजाओं की तरह जीते हैं रॉयल लाईफ

Gautam Adani की लाइफस्टाइल किसी भी राजा-महाराजा के समान ही है। आज देश के लगभग हर मेट्रो शहर में उनकी खुद की प्रोपर्टी है। दिल्ली के लुटियंस एरिया में उन्होंने 400 करोड़ रुपए की एक हवेली खरीदी है, जिसमें वह अपने परिवार सहित रहते हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने गृहनगर अहमदाबाद के एक पॉश इलाके में भी बंगला लिया है। वह अधिकतर समय अहमदाबाद ही रहते हैं और वहीं से अपने पूरे बिजनेस का संचालन करते हैं।

सुपर लग्जरी कार, हैलीकॉप्टर और प्राइवेट जेट तक सब कुछ है उनके पास

यदि Gautam Adani के कार कलेक्शन की बात की जाए तो उनके पास दुनिया की सबसे महंगी कारों का पूरा एक बेड़ा है। अगर उनकी लग्जरी कारों की लिस्ट देखें तो उनके पास 3.5 करोड़ रुपए वाली फेरारी, 1.3 करोड़ रुपए कीमत वाली BMW और रॉल्स रॉयल जैसी कई सुपर लग्जरी कारें हैं। उनके पास 3 प्राइवेट जेट विमान भी है, उनके सबसे सस्ते प्राइवेट जेट जहाज की कीमत ही 15.2 करोड़ रुपए बताई जाती है। इनके अलावा कम दूरी की यात्राओं के लिए उनके पास खुद के 3 हैलीकॉप्टर भी है जिनसे वह यात्रा करते हैं। इनके अलावा उनके पास 17 शिप है जिसके जरिए उनकी कंपनी अपने लॉजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्टर को अपग्रेड कर रही है।

Next Article