होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Gandhi Jayanti 2023: महात्मा गांधी के जीवन प्रभावी बनी यह फिल्में, देश से लेकर विदेशों तक मिला प्यार

सिनेमा सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि यह किसी भी सामाजिक संदेश को करोड़ों लोगों तक आसानी से पहुंचाने का भी एक प्रभावी माध्यम है। कल देश 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती मनाने जा रहा है।
03:26 PM Oct 01, 2023 IST | Kunal Bhatnagar

Gandhi Jayanti 2023: सिनेमा सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि यह किसी भी सामाजिक संदेश को करोड़ों लोगों तक आसानी से पहुंचाने का भी एक प्रभावी माध्यम है। कल देश 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती मनाने जा रहा है। महात्मा गांधी का जीवन हमें बहुत कुछ सिखाता है। उनके विचारों, सिद्धांतों और संदेशों को कई फिल्मों के माध्यम से आम लोगों तक पहुंचाने का प्रयास भी किया गया है। आइए एक नजर डालते हैं ऐसी ही फिल्मों पर…

लगे रहो मुन्ना भाई जारी रखो

जब भी गांधीगिरी और फिल्मों की बात होती है तो सबसे पहले दिमाग में संजय दत्त की मूवी 'लगे रहो मुन्ना भाई' आती है। यह बात विशेषकर युवा पीढ़ी पर लागू होती है। वैसे बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को फिल्म खूब पसंद आई। गांधीजी ने शांति और अहिंसा के मार्ग पर चलने की शिक्षा दी थी। ये फिल्म भी आम लोगों को यही सीख देती है।

राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित 'लगे रहो मुन्ना भाई' साल 2006 में रिलीज हुई थी और फिल्म में संजय के अलावा अरशद वारसी, विद्या बालन और बोमन ईरानी ने अहम भूमिका निभाई थी। संजय के सपनों में बापू आते थे और उन्हें सही रास्ता दिखाते थे। उनका किरदार दिलीप प्रभावलकर ने निभाया था।

गांधी माई फादर

महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित फिल्म 'गांधी माई फादर' 2007 में रिलीज हुई थी। इसमें महात्मा गांधी और उनके बेटे हीरालाल गांधी के रिश्ते को दिखाया गया था। फिल्म में दर्शन जरीवाला ने बापू का किरदार निभाया था, जबकि अक्षय खन्ना ने उनके बेटे हीरालाल का किरदार निभाया था। फिल्म में दोनों की एक्टिंग को काफी सराहना मिली थी।

द मेकिंग ऑफ द महात्‍मा

श्याम बेनेगल ने फिल्म 'द मेकिंग ऑफ द महात्मा' का निर्देशन किया था। यह फिल्म साल 1996 में रिलीज हुई थी, जो कि फातिमा मीर के बापू के जीवन पर आधारित उपन्यास पर आधारित थी। इसमें महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका में बिताए जीवन के 21 साल दिखाए गए थे। फिल्म में उनका किरदार दिग्गज अभिनेता रजित कपूर ने निभाया था।

गांधी

हॉलीवुड अभिनेता बेन किंग्सले ने ब्रिटिश-भारतीय फिल्म 'गांधी' में मुख्य भूमिका निभाई थी। यह 1982 में रिलीज हुई एक पीरियड बायोग्राफिकल फिल्म थी। इसमें महात्मा गांधी के जीवन पर फिल्माया गया था। फिल्म में एक्टर रोशन सेठ ने देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का किरदार निभाया था। फिल्म को न सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना मिली।

महात्‍मा: द लाइफ ऑफ गांधी

महात्मा गांधी के जीवन पर कई वृत्तचित्र बनाए गए हैं। विट्ठलभाई झावेरी की ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म 'महात्मा: द लाइफ ऑफ गांधी' पुरानी तस्वीरों और एनीमेशन के माध्यम से उनके जीवन की झलक दिखाती है। यह साल 1968 में रिलीज हुई थी.

द गांधी मर्डर

साल 2019 में रिलीज हुई 'द गांधी मर्डर' एक ऐतिहासिक-राजनीतिक थ्रिलर फिल्म थी। करीम ट्रेडिया और पंकज सहगल ने मिलकर इसका निर्देशन किया था। पूरी फिल्म खासतौर पर महात्मा गांधी के जीवन के आखिरी दौर पर केंद्रित है, जब उनकी हत्या कर दी गई थी।

इनके अलावा 'मैंने गांधी को नहीं मारा', 'जागृति', 'गांधी: द कॉन्सपिरेसी' और 'हे राम' जैसी कई फिल्में हैं, जिनमें महात्मा गांधी के जीवन और उनकी प्रेरणा पर प्रकाश डालने की कोशिश की गई है। दिए गए विचारों, सिद्धांतों एवं संदेशों का पालन करने का निर्देश दिया गया। आज गांधी जयंती पर हम सब बापू को शत-शत नमन करते हैं।

Next Article